1. home Hindi News
  2. health
  3. three new coronavirus symptoms us corona disease covid19 latest symptom runny nose nausea diarrhoea health news in hindi

सामने आये Coronavirus के तीन नए लक्षण, नाक भी बहे तो हो जाएं सावधान !

By SumitKumar Verma
Updated Date
Coronavirus new symptoms, three new COVID symptoms, runny nose, nausea, diarrhoea
Coronavirus new symptoms, three new COVID symptoms, runny nose, nausea, diarrhoea
Prabhat Khabar

Coronavirus new symptoms, three new COVID symptoms, runny nose, nausea, diarrhoea, coronavirus news : कोरोना (Coronavirus) के बढ़ती रफ्तार के साथ इसके विभिन्न लक्षण भी सामने आ रहे हैं. अब एक नए रिर्पोट में खुलासा हुआ है कि कोरोना के तीन नए लक्षण सामने आए है. कोरोना (Corona) संक्रमण पर शोध कर रहे अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने यह खुलासा किया है. ऐसे में आइये जानते हैं उन लक्षणों के बारे में जिनसे हमें सर्तक रहने की जरूरत है.

दरअसल, विभिन्न देशों के अध्ययन और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा बताए गए पूराने लक्षणों के अनुसार सांस लेने में परेशानी, बुखार, सूखी खांसी और थकावट महसूस होना इसके प्रमुख लक्षण थे. लेकिन, अब नाक बहना, उबकाई आना और डायरिया भी नए लक्षणों में शामिल हो गया है. इन तीन लक्षणों के जुड़ने के बाद सीडीसी की सूची में कुल 11 लक्षण शामिल हो गए हैं जो कोरोना संक्रमण के दौरान मरीजों में पाए जा रहे हैं.

पहला लक्षण नाक बहना : नाक बहने से भी कोरोना संक्रमण का खतरा हो सकता है. हालांकि, सीडीएस की मानें तो हर नाक बहने वाले व्यक्ति को कोरोना संक्रमित नहीं माना जा सकता है, जब तक उनमें इससे बेचैनी और सांस लेने में दिक्कत महसूस न हो.

दूसरा लक्षण उबकाई आना : दूसरे नए लक्षण में उबकाई आना भी शामिल हुआ है. अमेरिकी संस्था सीडीसी के मुताबिक यदि किसी व्यक्ति को बार-बार उबकाई आ रही है तो इसे खतरे की घंटी माना जा सकता है. भूल कर भी इस लक्षण को आम समझ कर नजरअंदाज नहीं करें. आपको बता दें कि आमतौर पर उबकाई लोग नींद आने पर लेते है. लेकिन इस लक्षण के अनुसार यह असमान्य रूप से कभी भी कहीं भी आते रहती है.

तीसरा नया लक्षण डायरिया : नए अध्ययन के अनुसार कोरोना का तीसरा नया लक्षण डायरिया भी बताया जा रहा है. हालांकि, इसे पहले भी इसे कोरोना का लक्षण माना गया था लेकिन बाद में अन्य मरीजों में नहीं पाए जाने के बाद और कुछ विशेषज्ञों के शोध के बाद पूराने लक्षणों की सूची से इसे हटा दिया गया था. लेकिन, एक बार फिर कोरोना संक्रमित मरीजों में डायरिया के लक्षण भी पाए जा रहे है. ऐसे में सीडीसी ने भी इस लक्षण को अपनी सूची में स्वीकार कर लिया है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें