1. home Hindi News
  2. health
  3. the world had not yet recovered from the outbreak of coronavirus that the case of a man dying of a new virus in china has come into the limelight

कोरोना वायरस अभी थमा नहीं, अब चीन में एक नए वायरस से एक की मौत

By Shaurya Punj
Updated Date
The world had not yet recovered from the outbreak of Coronavirus that the case of a man dying of a new virus in China has come into the limelight.
The world had not yet recovered from the outbreak of Coronavirus that the case of a man dying of a new virus in China has come into the limelight.
Prabhat Khabar

Coronavirus के प्रकोप से अभी विश्व उबर भी नहीं पाया था कि चीन में एक नए तरह के वायरस से एक आदमी के मरने का मामला सुर्खियों में आया है. इस मामले के बाद हैशटैग हैंतावायरस #Hantavirus ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है. चीन के युन्नान प्रांत के एक व्यक्ति ने सोमवार को Hantavirus के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, जिससे दुनिया के कुछ नागरिकों में घबराहट पैदा हो गई, जो अभी भी वुहान कोरोना वायरस से पीड़ित हैं.

इस खबर में 'वायरस' और 'चाइना' शब्द शामिल हैं, इसलिए लोगों के मन में ये डर बन गया है कि बिलकुल नया वायरस अस्तित्व में आया है और यह कोरोना वायरस महामारी की तरह पूरी दुनिया को परेशान कर सकता है.

यह पाया गया है कि Hantavirus, Rodents के कारण होता है, Rodents वैसे जीव होते हैं जिनके केवल चार कर्तनक दंत (Incisors) होते है-दो ऊपर वाले जबड़े में और दो नीचेवाले जबड़े में. चूहे रोडेंट्स की श्रेणी में आते हैं. घर के अंदर और आस-पास Rodent Infection, Hantavirus exposue का शुरुआती खतरा बना हुआ है. यहां तक ​​कि स्वस्थ व्यक्तियों को वायरस के संपर्क में आने पर एचपीएस संक्रमण होने का खतरा होता है.

Hantavirus का संक्रमण कोरोना वायरस से बिलकुल अलग है. सबसे बड़ी बात ये है कि ये वायरस छूने से नहीं फैलता पर मानव से मानव में संचारित जरुर होता है. यह वायरस आमतौर पर केवल rodents यानी कृन्तकों ले संक्रमित होता है. और ये मूत्र, मल या लार के संपर्क में आने से मानव में संक्रमित हो सकते हैं.

वायरस के लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, पेट में दर्द, चक्कर आना, ठंड लगना, मांसपेशियों में दर्द, मतली, उल्टी, दस्त शामिल हैं. यदि वे घर के आसपास कृंतक बूंदों या चूहों के संपर्क में आने के बाद अपने चेहरे, मुंह, आंख, नाक आदि को छूते हैं, तो लोग संक्रमण में आ सकते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें