1. home Home
  2. health
  3. say no to high heels continuous wearing has such a bad effect on the back legs and waist

High Heels को ना कहना है जरूरी, लगातार पहनने से पीठ, पैर और कमर पर होता है ऐसा असर

हाई हील्स निश्चित रूप से देखने में बहुत फैशनेबल लगती है. चाहे आपने कोई भी आउटफिट पहना हो, हील्स आपके लुक को तुरंत निखार देती हैं. हालांकि, इसमें कई कमियां भी हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
High Heels
High Heels
Internet

ज्यादातर महिलाओं को हील्स पहनना पसंद होता है. हालांकि कभी-कभी हील्स पहनना ठीक है लेकिन हर समय हील्स पहनने से कई शारीरिक परेशानियां शुरू हो जाती हैं. जानें हाई हील्स को ना क्यों कहना जरूरी है.

ज्वाइंट पेन: दिन भर हाई हील्स में रहने के बाद एड़ी में आपको कुछ दर्द महसूस होने हो सकती है. हालाँकि, यह सिर्फ शुरुआत है. इस प्रकार हाई हील्स के कारण सारा दबाव आपके टखनों और घुटनों पर पड़ता है. साथ ही, ये जूते या सैंडल आपके पैरों को प्राकृतिक तरीके से घूमने से रोकते हैं, इसलिए आपके पैर सीधे और अप्राकृतिक स्थिति में आ जाते हैं. इस प्रकार जोड़ों पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है जिससे गठिया के लक्षण बढ़ जाते हैं.

कॉलस (Calluses): हाई हील्स के जूते का एक और नकारात्मक पहलू कॉलस है. यह जरूरी नहीं कि आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो, लेकिन आकर्षक भी नहीं है. जब आप हील्स पहनते हैं, तो आपके पैरों पर दबाव पड़ता है और साथ ही लगातार रगड़ने से कॉलस हो सकता है.

लोअर बैक पेन: अगर आपको काफी देर तक बैठना है तो हील्स एक बेहतरीन आइडिया है. हालांकि, अगर आप जानते हैं कि आप खड़े होकर बहुत चलने वाले हैं, तो आपको हाई हील्स का आइडिया छोड़ देना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप हील्स पहनती हैं तो आपके पीठ के निचले हिस्से पर दबाव पड़ता है. इसके कारण कुछ समय बाद ही आपको पीठ दर्द की परेशानी उठानी पड़ सकती है.

पैर के नाखून अंदर की ओर बढ़ना: आपके पैर की उंगलियों की लाइन के लिए एक एक एंगल होता है. हालांकि, आपकी हाई हील्स उस एंगल को बनाए नहीं रख सकती क्योंकि उन्हें एक निश्चित तरीके से डिज़ाइन किया गया है. यही कारण है कि आपके बड़े या छोटे पैर के अंगूठे पर सबसे अधिक दबाव पड़ता है, जिससे इन पंजों के नाखून अंदर की ओर बढ़ते हैं. यदि इसे छोड़ दिया जाता है, तो यह संक्रमण का कारण बन सकता है.

पोश्चचर: हील्स पहनने से आपके पैर की उंगलियों पर काफी दबाव पड़ता है. यह आपके शरीर के बाकी हिस्सों को आपके पैर के आगे के दबाव की भरपाई करने का कारण बनता है. इसलिए, आप आगे झुकेंगे. इस प्रकार, यह आपके पोश्चर को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेगा जो चिंता का कारण है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें