1. home Hindi News
  2. health
  3. lemon benefits in coronavirus pandemic nutrition vitamin c nimbu pani ke fayde weight loss acidity skin pregnancy constipation diabetes immunity booster drink latest health news

Corona काल में नींबू क्यों है फायदेमंद, वजन घटाने, किडनी स्टोन समेत और किन बीमारियों में है लाभदायक, जानें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Lemon water, weight loss, immunity, nimbu pani ke fayde nuksan, Coronavirus
Lemon water, weight loss, immunity, nimbu pani ke fayde nuksan, Coronavirus
Prabhat Khabar Graphics

Lemon water, weight loss, immunity, nimbu pani ke fayde nuksan : कई लोग अपने दिन की शुरूआत नींबू पानी (nimbu pani) के साथ करते हैं. तो कई रेस्तरां में भी आपने नींबू को पानी (Lemon water) के साथ परोसते देखा होगा. इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह स्वाद में चटकारा लाने के काम आता है. साथ ही साथ यह कई औषधी गुणों से भरपूर भी है. इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने, वजन घटाने (Lemon water for weight loss) से लेकर कई मामलों में इसे लाभदायक माना गया है. लेकिन, क्या आपको लगता है कि नींबू को पानी के साथ इस्तेमाल करना सही तरीका हो सकता है? आइये जानते है इसके कुछ फायदों और नुकसान (nimbu pani ke fayde nuksan) के बारे में..

हाइड्रेशन के लिए लाभदायक (lemon water for hydration)

खाद्य और पोषण बोर्ड के अनुसार, महिलाओं को प्रति दिन कम से कम 2.5 लीटर और पुरुषों को कम से कम 3.69669 लीटर नींबू पानी का सेवन करना चाहिए. जैसा कि ज्ञात हो पानी हाइड्रेशन का सबसे अच्छा तरीका है. कुछ लोगों को केवल पानी पीना सही नहीं लगता. अत: इसमें नींबू मिला देने से स्वाद में बदलाव के साथ हेल्थ ड्रिंक के रूप में इसका सेवन कर सकते है.

विटामिन सी का अच्छा स्रोत, इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार (lemon water for immunity)

नींबू जैसे खट्टे फल में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. यही कारण है कि इसे इम्युनिटी बढ़ाने का अच्छा पेय पदार्थ माना गया है. यह एक प्रकार का एंटीऑक्सिडेंट है जो हमारी कोशिकाओं को क्षति पहुंचने से भी बचाता है. विटामिन सी सामान्य कोल्ड को रोकने में भी लाभदायक है. यही नहीं विटामिन सी हृदय रोग और स्ट्रोक और निम्न रक्तचाप के जोखिम से भी हमें बचाता है.

संयुक्त राज्य के कृषि विभाग के स्रोत के अनुसार, एक नींबू का रस हमें लगभग 18.6 मिलीग्राम विटामिन सी प्रदान करता है. जबकि वयस्कों को प्रतिदिन 65 से 90 मिलीग्राम है की जरूरत होती है.

वजन घटाने में लाभदायक (Lemon water for weight loss)

कई शोध में पता चला है कि नींबू में पाए जाने वाला पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट हमारे वजन को कम करने में मददगार है. जिससे मोटापे को दूर भगाया जा सकता है.

स्वस्थ त्वचा के लिए लाभदायक (lemon water for skin)

नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी त्वचा की झुर्रियों को कम करने, उम्र बढ़ने से बचाने और धूप से होने वाले चेहरे नुकसान को कम करने आदि में मददगार है.

पाचन तंत्र को मजबूत करने में मददगार (lemon water for constipation)

नींबू हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है. कई अध्ययनों से मालूम चला है कि रोजाना सुबह एक ग्लास गुनगुने पानी के साथ नींबू के मिश्रण का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है.

मुंह की बदबू को दूर भगाने में मददगार (lemon water for mouth freshen)

मांस-मछली खाने के बाद या आपके मुंह से लगातार बदबू आती है तो नींबू इस समस्या को दूर भगाने में सहायक है.

किडनी स्टोन में लाभदायक (lemon water for kidney stone)

नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड किडनी स्टोन में भी लाभदायक है. साइट्रिक एसिड में पाया जाने वाला साइट्रेट मूत्र को कम एसीडीक बनाता है. यह हमारे अंदर मौजूद पथरी को छोटे टूकड़ों में तोड़ कर पेशाब के रास्ते बाहर निकालने में प्रभावी है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें