1. home Hindi News
  2. health
  3. latest 10 health benefits of gourd vegetable lauki ke juice ke fayde aur nuksan weight loss diabetes heart disease

जानें लौकी के 10 Health Benefits और आज ही करें इसे डाइट में शामिल

By SumitKumar Verma
Updated Date
health benefits of gourd Vegetable I lauki ke ke fayde
health benefits of gourd Vegetable I lauki ke ke fayde
Prabhat Khabar

health benefits of gourd Vegetable, lauki ke juice ke fayde aur nuksan हो सकता है कि आपको लौकी खाना पसंद न हो. लेकिन, यह सेहत के लिए लिहाज से यह काफी फायदेमंद है. ऐसे कई अध्ययन सामने आ चुके हैं जिसमें यह पता चला है. यह बात सही है कि स्वाद के वजह से काफी लोग इसे पसंद नहीं करते और लोग इसे खाने से बचते हैं. लेकिन, आज हम आपको इसके कुछ ऐसे स्वास्थ्य लाभों के बारे बताने जा रहे हैं जिसे जानकर शायद आप भी इसे अपने डाइट में शामिल कर लें...

लौकी के अन्य नाम

भारत में लौकी को दूधी, घिया के नाम से भी जाना जाता है. जबकि अन्य देशों में इसे व्हाईट गॉर्ड, ट्रंपेट गॉर्ड, बोतल स्क्वैश, और कालबश गॉर्ड भी कहा जाता है. इस पदार्थ में लगभग 92% पानी की मात्रा होती है. साथ ही साथ विटामिन सी, विटामिन के, कैल्शियम, और फाइबर भी मौजूद होता है.

प्रति 100 ग्राम लौकी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

कैलोरी 15

कुल वसा 0 ग्राम 0%

सोडियम 2 मिलीग्राम

पोटेशियम 170 मिलीग्राम 4%

कुल कार्बोहाइड्रेट 3.7 ग्राम 1%

फाइबर 1.2 ग्राम 4%

प्रोटीन 0.6 ग्राम 1%

आयरन 1%

कैल्शियम 2%

मैग्नीशियम 2%

विटामिन सी 14%

लौकी के फायदे

बेहतरीन मेमोरी बूस्टर : इंटरनेशनल रिसर्च जर्नल ऑफ़ फ़ार्मेसी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, लौकी में choline (एक आवश्यक पोषक तत्व) की प्रचुर मात्रा पायी जाती है, जो स्मृति बनाए रखने और बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यही कारण है कि बुढ़ापे के दौरान भूलने वाली बीमारी "अल्जाइमर" के दौरान लॉकी का सेवन करने को कहा जाता है.

दिल के स्वास्थ्य रखने में मददगार: अंग्रेजी वेबसाइट हेल्थ शॉट्स में छपी खबर के मुताबिक एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि इसमें पोटेशियम की अच्छी मात्रा पायी जाती है. जिसके कारण उच्च रक्तचाप कंट्रोल रहता है. इसके अलावा, यह हमारे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखकर हृदय के लिए फायदेमंद होता है.

वजन कम करने में मददगार: एक अध्ययन की मानें तो कई गुणों से भरपूर लौकी हमारे वजन घटाने में भी मददगार है. इसमें पाए जाने वाले उच्च फाइबर के कारण हम लंबे समय तक तृप्त रहते हैं और अनावश्यक भोजन की जरूरत नहीं पड़ती है. साथ ही साथ इसमें पायी जाने वाली अधिक पानी की मात्रा हमें हमेशा हाइड्रेटेड रखता है. जिसमें हम कम भोजन के बावजूद एनर्जी से भरपूर महसूस करते हैं.

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मददगार : फरवरी 2014 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार खाली पेट इसका सेवन करने से यह हमें धमनी रोग, मधुमेह, आदि से बचाव करता है. साथ ही साथ इसमें पाए जाने वाले विटामीन सी और एंटीऑक्सिडेंट के कारण यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकाल कर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है.

उच्च रक्तचाप में राहत : लौकी में मौजूद पोटेशियम और सोडियम वजन को कम करके शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाता है. जिसके कारण उच्च रक्तचाप में राहत मिलती है.

स्किन के लिए फायदेमंद : एक ग्लास लौकी का जूस हमारे पेट की सफाई करता है. जिससे कील-मुहांसे से छुटकारा मिलता है. साथ ही साथ त्वचा में भी निखार आता है.

डायबिटीज में लाभ : लौकी में फैट की मात्रा नहीं होती है, यह हमारे पाचन संबंधी रोगों से लड़ने में मददगार है साथ ही साथ मधुमेह के मरीजों के लिए भी रामबाण साबित होती है

तनाव से राहत : लौकी का जूस गर्मी के मौसम में काफी लाभकारी साबित हो सकता है. इससे शरीर ठंडा और ताजगी भरा रहता है. साथ ही साथ यह पेशाब में हो रही जलन से भी निजात दिलवाता है और तनाव जैसी बीमारियों से राहत दिलाने में सक्षम है.

बवासीर में राहत: इसमें पाए जाने वाले फाइबर कब्ज, पेट फूलने की समस्या समेत बवासीर जैसे रोगों से भी राहत मिलती है.

लीवर फंक्शन में फायदेमंद: आयुर्वेद के मुताबिक, लीवर फंक्शन को सुचारु रुप से चलाने और उसकी कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए लौकी का सेवन करना फायदेमंद होता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें