1. home Home
  2. health
  3. karwa chauth 2021 these women should not keep waterless or foodless karwa chauth vrat diabetic pregnant and imporper blood pressure issues related patient will get effected sry

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ के दिन इन स्थितियों में महिलाएं न रखें ये व्रत, हो सकती है बड़ी परेशानी

करवा चौथ पूर्णिमा हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार, अश्विन महीने की कृष्ण पक्ष चतुर्थी को मनाया जाता है. इस वर्ष ये 24 अक्टूबर 2021, रविवार को मनाया जाएगा. पर करवा चौथा का व्रत उन महिलाओं को नहीं रखना चाहिए, जिन्हें डायबिटीज और असंतुलित ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Karwa Chauth 2021: these women should not keep waterless or foodless
Karwa Chauth 2021: these women should not keep waterless or foodless
Twitter

कार्तिक मास की शुरूआत 21 अक्टूबर को हो चुकी है और कार्तिक मास का पहला व्रत 24 अक्टूबर, रविवार के दिन पड़ रहा है.शाम को शिव परिवार का पूजन करती हैं, और इसके बाद चंद्र दर्शन करके अर्घ्य देती हैं. वहीं अंत में अपने पति के हाथों से पानी पीकर अपना व्रत खोलती हैं.

हालाँकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन महिलाओं के बारे में जिन्हे भूल से भी भूखा और प्यासा नहीं रहना चाहिए क्योंकि इस व्रत को रखने से उनकी परेशानी बढ़ सकती है. आइए जानते हैं किन्हें नहीं रखना चाहिए निर्जला और निराहार व्रत.

डायबिटीज

एक समय था, जब ये बीमारी बुजुर्गों को हुआ करती थी, लेकिन आज के समय में ये किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकती है. ऐसी तमाम महिलाएं हैं, जो डायबिटीज की रोगी होने के बाद भी करवाचौथ का व्रत रखती हैं. लेकिन ऐसा करने से परिणाम गंभीर भी हो सकते हैं.

गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान एक महिला के शरीर को ज्यादा पोषण की जरूरत होती है. साथ ही उसके बच्चे का विकास भी उसी के जरिए होता है. ऐसे में व्रत रखने से महिला और बच्चे ​दोनों के लिए समस्या पैदा हो सकती है. पहली और तीसरी तिमाही में तो व्रत रखना ज्यादा खतरनाक माना जाता है.

असंतुलित ब्लड प्रेशर

कुछ लोगों का ब्लड प्रेशर असंतुलित होता है, जो कभी बढ़ जाता है तो कभी घट जाता है.ऐसे लोगों को भी करवाचौथ का व्रत नहीं रखना चाहिए क्योंकि लंबे समय तक भूखे रहने से ऐसी महिलाओं के ब्लड प्रेशर के स्तर में उतार-चढ़ाव की स्थिति पैदा हो सकती है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें