1. home Hindi News
  2. health
  3. kala chana health benefits side effects nutritional profile sprouted black gram uses for weight gain skin hair pregnancy diabetes recipes chane khane ke fayde aur nuksan in hindi latest health news

थोड़ी सी लापरवाही से अंकुरित चना हो सकता है नुकसानदेह, बारिश के मौसम में रखें ये खास ख्याल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
kala chana health benefits & side effects, Sprouted black Gram, chana khane ke fayde aur nuksan
kala chana health benefits & side effects, Sprouted black Gram, chana khane ke fayde aur nuksan
Prabhat Khabar

kala chana health benefits & side effects, Sprouted black Gram, chana khane ke fayde aur nuksan : प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर काले चने (kala chana) में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने की क्षमता (chana for immunity) होती है. साथ ही साथ यह मांसपेशियों (chana for weight gain) को मजबूत करने, मधुमेह (chana for diabetes patients) को नियंत्रित करने और बालों (chana for hair), त्वचा (chana for skin) व शरीर को उर्जावान रखने (kala chana for strength) आदि के लिए भी फायदेमंद है. अंकुरित चना (Sprouted Gram) खाने से इसके अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. लेकिन, क्या अंकुरित चने को बारिश के दिनों (sprouted black gram in rainy season) में सेवन करना चाहिए?

दरअसल, विशेषज्ञों और पकवानगली में छपी एक रिर्पोट की मानें तो बारिश में अंकुरित चना खाना शरीर के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है.

आमतौर पर कई लोगों को बारिश में अंकुरित चना नहीं पच पाता है. दरअसल, इसके पिछे कई कारण हो सकते हैं. कुछ मामलों में देखा गया है कि जिनकी पाचन शक्ति थोड़ी कमजोर होती है, उन्हें चना पेट में जाकर गड़ता है. चना एक प्रकार का भारी भोजन है. अत: कमजोर पाचन तंत्र वालों को इसे संभल कर और सही मात्रा में ही खाना चाहिए.

काले चने से ज्यादा अंकुरित चने को पौष्टिक माना गया है. लेकिन, इसे काफी देर तक पानी में भिगोने की वजह से इसमें नमी बनी रह जाती है. जिससे इसमें कई तरह के बैक्टीरिया पैदा होते हैं. जो पेट की समस्या का कारण बन सकते हैं. इस दौरान लोगों में उल्टी, दस्त आदि होने की संभावनाएं बढ़ जाती है. इसमें मौजूद अधिक फाइबर की मात्रा वैसे भी डायरिया की समस्या को बढ़ाने में मददगार है. अत: बारिश के मौसम में बच्चों, कमजोर पाचन तंत्र वालों और प्रेग्नेंट महिलाओं को इसे खाने से बचना चाहिए.

अंकुरित चना खाने का सही तरीका

- अगर इसे खाने से आपके पेट में दर्द होने लगता है तो इसमें थोड़ा टमाटर, खीरा प्याज आदि मिलाकर सेवन करें स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाभकारी होगा.

- अंकुरित चने को थोड़ा कर उबालकर या हल्का भूनकर भी खा सकते हैं.

- प्रतिदिन एक कटोरी अंकुरित चना सेवन करना बेहद लाभकारी हो सकता है. ऐसा करना डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है.

- अंकुरित चने को गुड़ के साथ प्रतिदिन सुबह खाली पेट खाने के कई स्वास्थ्य लाभ है. शरीर में उर्जा भरने, खून की कमी को दूर करने, मांसपेशियों को बढ़ाने, पाचन तंत्र आदि के लिए रामबाण ईलाज है.

प्रति एक कप काले चने में पाए जाने वाले पोषक तत्व

चना विटामिन बी 6, सी, फोलेट, नियासिन, थियामिन, राइबोफ्लेविन और मैंगनीज, फास्फोरस, आयरन और तांबा जैसे खनिजों का अविश्वसनीय स्रोत है.

- कैलोरी 210

- फैट 3.8 जी

- सोडियम 322 मिग्रा

- कार्बोहाइड्रेट 35 ग्रा

- फाइबर 9.6 जी

- शुगर्स 6 ग्रा

- प्रोटीन 10.7 ग्रा

चना के स्वास्थ्य लाभ

- स्वस्थ हड्डी के लिए लाभदायक

- वजन कम करने के लिए सहायक

- पाचन शक्ति करे मजबूत

- पीलिया में कारगर

- तनाव से छुटकारा दिलाने में सहायक

- डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद

- थकान को दूर कर बनाएं उर्जावान

- यूरीन समस्या में लाभदायक

- कब्ज का रामबाण ईलाज

- एनीमिया मरीजों में खून की कमी को करे दूर

- प्रोटीन का अच्छा स्रोत

- झुर्रियों और एजिंग में लाभदायक

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें