1. home Hindi News
  2. health
  3. international day of action for womens health 2021 28 may see women how to take care of health between corona lockdown know about diet exercise smt

Women's Health Day 2021: कोरोना और लॉकडाउन के बीच महिलाएं कैसे रखें अपने सेहत का ख्याल, जानें डाइट से लेकर एक्सरसाइज तक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
International Day Of Action For Women's Health 2021, Women's Health And Fitness
International Day Of Action For Women's Health 2021, Women's Health And Fitness
Prabhat Khabar Graphics

International Day Of Action For Women's Health 2021, Women's Health And Fitness: हर वर्ष 28 मई को इंटरनेशनल वूमेन हेल्थ डे के रूप में मनाया जाता है. कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण महिलाएं पहले के मुकाबले घरेलू काम और परिवार की देखभाल ज्यादा कर रही है. इस वजह से उनका डेली रूटीन बिगड़ गया है जिसका मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ रहा है. जाने कैसे रखें अपनी सेहत का पूरा ख्याल…

महिलाओं में होने वाली स्वास्थ्य समस्याएं पुरुष से बहुत हद तक अलग होती है. मेंस्ट्रूअल साइकिल, प्रेगनेंसी मेनोपॉज आदि महिलाओं के जीवन का वह हिस्सा है जो उन्हें पुरुषों से अलग बनाता है. यही वजह है कि पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत होती है. कोरोनावायरस की वजह से बिगड़े रूटीन के चलते महिलाओं में स्ट्रेस की समस्या बढ़ रही है. जो कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बनती है, ऐसे में अपनी सेहत के प्रति सतर्क रहना बेहद जरूरी है.

डेली रूटीन हो व्यवस्थित

लॉकडाउन के बीच आप यह सुनिश्चित करें कि डेली रूटीन एक जैसी हो. यदि सुबह मॉर्निंग वॉक पर जाना जाने की आदत है तो उसकी जगह घर में ही रहते योग्य व अन्य व्यायाम कर सकते हैं. 15 से 20 मिनट के लिए यदि प्राणायाम भी करेंगी तो इससे फेफड़े मजबूत होंगे और मानसिक चिंताओं से मुक्ति भी मिलेगी. इस समय अलार्म से उठने के झंझट को छोड़कर 6 से 8 घंटे की पूरी नींद जरूर लें.

हेल्थी डाइट में ना कर कंजूसी

आमतौर पर महिलाएं घर के सभी सदस्यों का तो पूरा ख्याल रखती है पर अपने डाइट में कंजूसी कर लेती हैं. आपको अपने आहार में कुछ जरूरी पोषक तत्व जैसे फाइबर, आयरन, विटामिन, डी, प्रोटीन और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा वाले फल-सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए. इसके साथ समय पर नाश्ता और संतुलित भोजन भी करना बेहद जरूरी है.

अपने शरीर की भी करें केयर

दिन भर में कम से कम आधे घंटे बॉडी केयर के लिए भी दें. इस समय में आप मेंस्ट्रुअल हाइजीन के साथ त्वचा का भी ख्याल रख सकती हैं. बॉडी की अच्छी तरह से मसाज करें और बालों की तेल से मालिश करें. यह भी देखा गया है कि महिलाएं अपने स्वास्थ्य समस्याएं जैसे पीरियड्स में अप्रत्याशित अनियमितता. किसी प्रकार के दर्द आदि पर बात करने में भी संकोच करती है. ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

किन बातों का रखें ख्याल

  • पीरियड्स के कारण महिलाओं के शरीर में अक्सर खून की कमी हो जाती है. डाइट में आयरन के लिए केला, सेब, अनार, आंवला जैसी चीजें ले.

  • हरी पत्तेदार सब्जियां, चुकंदर, मछली, अंडे, दूध खमीर वाले खाद्य पदार्थ लें इनमें विटामिन B12 का अच्छे स्रोत होता है.

  • पर्सनल कामों के लिए कुछ जरूरी टाइम निकालना चाहिए. चाहे वह दिन में आधे घंटे ही क्यों ना हो. इस दौरान आप अपनी पसंद के कोई भी काम करें.

  • मानसिक तनाव से बचने के लिए खुद को मनपसंद कामों में व्यस्त रखें.

  • साथ ही किसी भी रोग के शुरुआती लक्षण के प्रति सतर्क रहें.

कोविड-19 वैक्सीन जरूर लगवा लें

कोरोना महामारी से बचाव के लिए कोविड वैक्सीन लेना भी बेहद जरूरी है. इसलिए बिना किसी किंतु-परंतु के वैक्सीन जरूर लगवा ले. जितना संभव हो बाहर जाने से बचे कोई समस्या होने पर डॉक्टर से ऑनलाइन टेलिफोनिक कंसलटेंशन लें.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें