1. home Hindi News
  2. health
  3. immunity booster from masala tea to kadha these ayurvedic drinks strengthen immunity know know recipe tvi

Immunity Booster: मसाला चाय से लेकर काढ़ा तक इम्यूनिटी मजबूत करते हैं ये आयुर्वेदिक ड्रिंक्स, जानें

इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद करने वाले आसान आयुर्वेदिक घरेलू पेय बनाने का आसान तरीका जान लें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Immunity Booster Drinks
Immunity Booster Drinks
Prabhat Khabar Graphics

Immunity Booster: शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम जितना अच्छा होता है, किसी भी तरह के संक्रमण, बीमारियों की संभावना उतनी ही कम होती है. महामारी के दौरान स्वस्थ रहना कितना महत्वपूर्ण है हम सभी जानते हैं इसके बारे में बताने या समझाने की जरूरत नहीं. जब कोरोनावायरस का संक्रमण एक बार फिर फैलने लगा है आपको अलर्ट हो जाने की जरूरत है. इम्यूनिटी बढ़ाने वाले पेय का सेवन इस दौरान महत्वपूर्ण हो जाता है जो शरीर की बीमारी से लड़ने की क्षमता को मजबूत करते हैं. ऐसे में इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद करने वाले आसान आयुर्वेदिक घरेलू पेय के बारे में जान लें.

सेब सिरका के इस्तेमाल से बनी ड्रिंक

ऐप्पल साइडर विनेगर, थोड़ी हल्दी और अदरक के अर्क से बना पेय एक एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी इम्यून बूस्टर है. सेब साइडर सिरका संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करने में सहायक है साथ ही यह आंतों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है.

बनाने का तरीका: हल्दी एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है, साथ ही माना जाता है कि अदरक सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देता है. हेल्दी ड्रिंक बनाने के लिए, एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, एक चुटकी हल्दी, अदरक और शहद मिलाएं और 5-10 मिनट के लिए उबाल लें. गरमागरम सर्व करें.

मसाला चाय

इम्यून बूस्टिंग मसाला चाय कद्दूकस किए हुए अदरक, लौंग, इलायची, काली मिर्च और तुलसी सहित पौष्टिक चीजाें के इस्तेमाल से बनाया जाता है. इस मिश्रण में एंटी-माइक्रोबियल प्रभाव होते हैं, साथ ही साथ एंटीइंफेक्शन इंग्रिडेन्ट भी होते हैं.

अजवाइन या तुलसी की चाय

अजवायन में चिकित्सीय गुण होते हैं जो गंभीर सर्दी और खांसी से राहत दिलाने में मदद करते हैं. अजवायन को आधा कप पानी में 5 मिनट तक उबालें. और फायदेमंद बनाने करने के लिए, कुछ तुलसी के पत्ते, काली मिर्च का एक छिड़काव और स्वाद के लिए शहद मिलाएं.

काढ़ा

घर का बना काढ़ा एक ऐसा आयुर्वेदिक मिश्रण है जो स्वास्थ्य और इम्यूनिटी में सुधार के लिए एक बेहतरीन उपाय है. दालचीनी, लौंग, तुलसी, अजवायन, काली मिर्च और हल्दी को पानी में उबालकर यह हेल्दी काढ़ा बनाया जाता है. इसे मीठा बनाने के लिए इसमें शहद मिला सकते हैं. यह नमकीन पेय खांसी और सर्दी के साथ-साथ श्वसन संबंधी विकारों से लड़ने में अत्यधिक प्रभावी है.

हल्दी दूध

हल्दी का मुख्य तत्व, करक्यूमिन, मुक्त कणों के खिलाफ बेहद शक्तिशाली होकर शरीर की एंटीऑक्सीडेंट क्षमता में सुधार करता है. मसाले और अखरोट के दूध, जिनमें हेल्दी फैट शामिल हैं, शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए दूध, हल्दी, अदरक, काली मिर्च, दालचीनी मिलाएं. उबाल आने पर आंच से उतारें, छान लें और स्वादानुसार शहद डाल कर सेवन करें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें