25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Loo in Summer: घर पर ही लू को कैसे उतारा जाए

Loo in Summer: लू उतारने के लिए घरेलू उपायों के बारे में आज हम इस लेख के जरिए जानेंगे. लू लगने से तेज बुखार और शरीर में बेचैनी होने लगती है.

Loo in Summer: गर्मियों के मौसम में लू का कहर जारी है. इसलिए बाहर निकलने से पहले खुद को पूरी तरह से ढक कर जाएं. लू घर के बाहर और अंदर भी लग सकता है. कमरे की खिड़की से आने वाली गरम हवा से भी आपको लू लग सकता है. लू लगने से बुखार, अकड़न, दर्द और बेचैनी होती है. चलिए इस आर्किटक में जानते हैं घर पर ही लू को कैसे उतारा जाए.

प्याज का रस

लू को उतारने के लिए आप घर पर ही प्याज के रस का इतेमाल कर बच सकते हैं. दरअसल प्याज के रस को लू का रामबाण इलाज माना गया है. लू से बचना है तो सुबह या फिर लंच में कच्चा प्याज खाकर लू से बच सकते हैं. या फिर प्याज के रस को निकालकर हाथ, पैरों के तलवों में लगाकर इससे बच सकते हैं.

सौंफ का पानी

लू लगने पर सौंफ का पानी पीना शुरू कर दें. रात में सौंफ को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर इसे पूरे दिन पीते हैं. यह लू से तो बचाएगा ही साथ ही पाचन को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है.

धनिया-पुदीने का रस

लू लग जाने पर धनिया और पुदीने का रस पीना शुरू कर दें. धनिया और पुदीने के रस में चुटकी भर चीनी मिलाकर इसे पिएं. यह लू से राहत दिलाने में मदद करता है.

Also Read: नहीं पीते हैं दूध तो इन चीजों का करें सेवन, बढ़ाएं कैल्शियम

Also Read: आपकी रसोई से ही माइग्रेन ठीक करने वाले 3 खाद्य पदार्थ

गर्मी पानी से नहाएं

लू लगने पर गर्मी पानी से नहाएं. इससे शरीर में होने वाले दर्द और तापमान में कमी भी आती है. इसके लिए पानी को पूरे दिन धूप में रख दें और उसी पानी से नहाएं. यह लू से राहत दिलाने में मदद करता है.

Disclaimer: इस खबर में बताए गए टिप्स, तरीकों की प्रभात खबर पुष्टि नहीं करता है. इसे केवल एक सुझाव की तरह ले सकते हैं. कोई भी उपचार लेने से पहले डॉक्टर्स से संपर्क करें…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें