1. home Hindi News
  2. health
  3. home remedies for prickly heat know how to cure prickly in hindi tvi

Home Remedies For Prickly Heat: गर्मियों में घमौरियां से परेशान हैं? अपनाएं ये घरेलू उपाय

गर्मियों के मौसम में घमौरी होना बहुत ही आम बात है लेकिन यह समस्या उस वक्त बढ़ सकती है जब घमौरी में लगातार खुजली करने से शरीर पर लाल चकत्ते और इनमें से खून आने लगें. ऐसे में बहुत जरूरी है कि समस्या बढ़ने से पहले उसका इलाज किया जाएगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Home Remedies For Prickly Heat
Home Remedies For Prickly Heat
Prabhat Khabar Graphics

Home Remedies For Prickly Heat: गर्मियों के मौसम में घमौरी एक ऐसी समस्या है जिससे त्वचा के कुछ हिस्सों में कंटीला, चूभन सा महसूस होता है. यह जहां होता है शरीर के उस हिस्से में खुजली, जलन होती है, हालांकि यह खतरनाक नहीं होता लेकिन परेशानी बहुत होती है. खास तौर पर बच्चों के शरीर पर यह समस्या आम है. घमौरियों में शरीर पर छोटे-छोटे लाल दाने उभर जाते हैं. आमतौर पर यह शरीर में पीठ, पेट, गर्दन, गाल, फोरहेड और छाती के ऊपरी भाग, पेट व जांध के बीच वाले भाग या बगल में होता है. ऐसे में गर्मी के इस मौसम में घमौरी की समस्या में तुरंत राहत देने वाले घरेलू उपचार के बारे में जानें.

घमौरी वाली त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी लगाएं

घमौरियों के इलाज के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग लंबे समय से किया जाता रहा है. मुल्तानी मिट्टी बंद पोर्स को खोलती है और त्वचा को ठंडक पहुंचाती है. इसे लगाने से त्वचा में निखार भी आता है. मुल्तानी मिट्टी की मदद से घमौरियों को दूर करना चाहते हैं तो सबसे पहले इसे गुलाब जल में मिक्स करें. अब प्रभावित जगह पर लगा कर कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें. घमौरी वाली जगह पर इसे रोज लगाएं. जल्द ही आराम मिलेगा.

नीम के पत्तों का पेस्ट

नीम के औषधीय गुण त्वचा की सूजन और खुजली के खिलाफ प्रभावी होते हैं. नीम के पत्तों का पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाएं और घमौरी मे हो रही खुजली में राहत के लिए सूखने के बाद इसे धो लें.

पपीता घमौरियों की जलन को कम करता है

पपीता घमौरियों में होने वाले जलन को कम करने में मदद करता है, छिद्रों को खोलता है और सुस्त त्वचा को एक्सफोलिएट करता है. थोड़े से पके पपीते को मैश करके घमौरी वाले हिस्से में लगाएं.

एलोवेरा जेल घमौरियों को कम करने में मदद करते हैं

एलोवेरा और ककड़ी जेल दोनों के हीलिंग गुण घमौरियों की गर्मी से राहत दिलाते हैं. सूजन को कम करने और लालिमा को कम करने के लिए एलोवेरा और खीरे का पेस्ट लगाएं.

घमौरी वाली त्वचा पर बर्फ की मदद से ठंडक पहुंचाएं

घमौरियों के कारण हो रही खुजली को शांत करने में बर्फ भी एक बेहतरीन ऑप्शन है. बर्फ की ठंडक त्वचा की गर्मी और खुजली को शांत करती है. बर्फ का इस्तेमाल हमेशा एक कॉटन के कपड़े की मदद से करें. सबसे पहले एक नरम कॉटन का कपड़ा लें. अब इसपर 2-3 आइस क्यूब रखें और उसे घमौरी वाली जगह पर हल्के-हल्के लगाएं. डायरेक्ट बर्फ का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो पानी में बर्फ डाल दें और उसे पिघलने दें. अब उसमें कपड़ा भिगोकर प्रभावित क्षेत्र में हल्का दबाते हुए सकें.

बेकिंग सोडा की मदद से घमौरियों का करें इलाज

बेकिंग पाउडर या खाना पकाने के सोडे में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. यह गर्मी और पसीने की वजह से शरीर पर पैदा होने वाले संक्रमण को रोकने और उसके इलाज में मददगार होते हैं. यदि आप बेकिंग पाउडर की मदद से घमौरियों का इलाज करना चाहते हैं तो 2 चम्मच बेकिंग सोडा को 1 कटोरा पानी में मिलाकर शरीर के प्रभावित क्षेत्र को साफ करें. रोजाना दिन में कम से कम 2 बार ऐसा करने से घमौरियों में जल्दी राहत मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें