1. home Hindi News
  2. health
  3. covid precautionary dose take these precautions before and after taking booster dose know what to do and what not tvi

Covid Precautionary Dose:बूस्टर डोज लेने से पहले व लेने के बाद बरतें ये एहतियात,जानें क्या करें,क्या नहीं

बूस्टर डोज की प्रभावशीलता को अधिकतम करने के लिए आपको कुछ चीजें करने की आवश्यकता है. ऐसे में तीसरी खुराक लेने से पहले जान लें क्या करें और क्या नहीं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Covid Precautionary Dose
Covid Precautionary Dose
Prabhat Khabar Graphics

Covid Precautionary Dose: कोविड टीका लेना सबसे बुद्धिमानी का काम है यह आप संक्रामक COVID-19 से खुद को बचाने के लिए ले सकते हैं जो दुनिया भर में 6 मिलियन से अधिक मौतों के लिए जिम्मेदार है. वर्तमान में इसका नया एक्सई वैरिएंट सामने आया है, जिसके बारे में ऐसा कहा जा रहा है कि यह दुनिया भर में कोविड की एक और नई लहर पैदा कर सकता है. इस बीच सरकार ने सभी वयस्कों के लिए बूस्टर खुराक या COVID-19 वैक्सीन की एहतियाती खुराक की अनुमति दे दी है, ऐसे में बिना किसी और देरी के लोगों को तीसरी खुराक के लिए अपना स्लॉट बुक कर लेनी चाहिए और खुद को और दूसरों को COVID की गंभीरता से बचाना चाहिए.लेकिन इससे पहले, बूस्टर खुराक की प्रभावशीलता को अधिकतम करने के लिए आपको कुछ चीजें करने की आवश्यकता है. जानें...

बूस्टर खुराक की भूमिका (The role of a booster dose)

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार भले ही कोरोनावायरस वैक्सीन वायरस से पूर्ण सुरक्षा प्रदान नहीं करता है, लेकिन यह सुरक्षित रहने का एकमात्र तरीका है क्योंकि यह गंभीरता के जोखिम को कम करता है. टीकाकरण गंभीर संक्रमण और अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम को कम कर सकता है. तीसरी खुराक वायरस के खिलाफ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आवश्यक है जो पहली दो खुराक के बाद समय के साथ समाप्त हो जाती है. तीसरी खुराक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और वायरस से संक्रमित होने के जोखिम को कम करती है. लेकिन इससे पहले कि आप अपना अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें, आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जानें तीसरी खुराक लेने से पहले क्या करें और क्या नहीं.

सुनिश्चित करें कि आप बीमार नहीं हैं (Make sure you are not sick )

सुनिश्चित करें कि आप उस दिन बीमार नहीं हैं जिस दिन आपकी बूस्टर खुराक निर्धारित है. यदि आप इन्फ्लूएंजा, फ्लू या सर्दी से पीड़ित हैं, तो तीसरी डोज के लिए फिर से शेड्यूल करें. जब आप बीमार होते हैं, तो आप पहले से ही कमजोर महसूस कर रहे होते हैं और उस दिन वैक्सीन लेने से साइड इफेक्ट हो सकते हैं.

अच्छी तरह से खाएं और खूब पानी पीएं (Eat well and drink lots of water)

तीसरी खुराक लेने से पहले और बाद के दिनों तक अपने आहार का अतिरिक्त ध्यान रखें. अच्छी तरह से संतुलित भोजन करने और एक दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से टीकाकरण के दुष्प्रभावों से लड़ने में मदद मिल सकती है और टीके को अपना काम ठीक से करने में मदद मिल सकती है. टीकाकरण के दिन भी सुनिश्चित करें कि आप खाली पेट बूथ पर न जाएं.

एक्सरसाइज (Exercising)

टीका लगवाने से 2-3 दिन पहले मध्यम व्यायाम आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने और टीके की दक्षता बढ़ाने में मदद कर सकता है. खुराक लेने के बाद हाथ के दर्द और मांसपेशियों में दर्द को कम करने के लिए सरल हाथ व्यायाम करने का प्रयास करें.

अच्छी नींद लें (Sleep well)

खराब नींद का शेड्यूल आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. यह टीकाकरण की प्रभावशीलता को भी कम कर सकता है और आपको बाद में थका हुआ महसूस करा सकता है. इसलिए, टीका लगवाने से पहले के दिनों में अच्छी नींद लें और इसके बाद आराम करें.

बुखार आने पर दवा न लें (Do not take medication for fever)

कोरोनावायरस टीकाकरण के बाद हल्का बुखार हो सकता है लेकिन इसे ठीक करने के लिए कोई भी दवा लेने से बचें. टीकाकरण से हल्का बुखार होता है लेकिन कुछ दिनों के बाद अपने आप दूर हो जाता है. पर्याप्त पानी का सेवन, संतुलित भोजन और उचित आराम इससे उबरने के लिए पर्याप्त हैं. स्थिति खराब होने पर ही डॉक्टर से सलाह लें और दवा लें.

यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें (Consult your doctor in case you are suffering from any disease )

यदि आप किसी भी बीमारी या रोग से पीड़ित हैं और इसके लिए नियमित रूप से दवा लेनी पड़ती है तो थर्ड डोज लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें. डॉक्टर की सलाह के बिना अपने आप दवा बंद न करें. यह रक्त को पतला करने वाली दवाएं और इम्यूनोसप्रेसेन्ट दवाएं लेने वालों के लिए और भी आवश्यक है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें