27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Neck Pain in Pregnancy: प्रेग्नेंसी में गर्दन में दर्द से जूझ रही हैं तो तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय

Neck Pain in Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान अगर महिलाओं के गर्दन में दर्द रहता है तो इससे घर पर ही कैसे निजात पाया जा सके. चलिए जानते हैं...

Neck Pain in Pregnancy: प्रेग्नेंसी में महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. उन्हें सोने, उठने और बैठने में सबसे अधिक तकलीफ होती है. कई बारे तो उनके पैरों और गर्दन में दर्द भी होने लगता है. गर्भवती मह‍िलाओं के शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलावों के कारण इस तरह के दर्द ज्‍यादा महसूस होते हैं. चलिए जानते हैं प्रेग्नेंसी में गर्दन का दर्द दूर करने के ल‍िए आसान घरेलू उपाय..

रोजमेरी ऑयल से मालिश करें

अगर प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के गर्दन में दर्द बना रहता है तो उन्हें रोजमेरी ऑयल से मालिश करना चाहिए. इस तेल में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मसल्‍स पेन और सूजन को कम करने में मदद करता है.

नीलग‍िरी के तेल से करें मालिश

गर्दन में दर्द से निजात चाहिए तो नीलग‍िरी के तेल से मालिश करें. इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण गर्दन में तेज दर्द से आराम दिलाने में मदद करता है. आप चाहे तो नीलग‍िरी तेल को कोकोनट ऑयल या बादाम के तेल में म‍िलाकर भी गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज कर सकते हैं.

Also Read: सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीने से क्या होता है? डायटीशियन से जानिए

नमक की पोटली से सिकाई करें

गर्दन में दर्द रहता है तो नमक की एक पोटली बनाएं. उसे तावे पर गर्म कर लें और फिर उस जगह पर मालिश करें. इससे आपको काफी हद तक दर्द से निजात मिलेगा.

हल्‍दी का लेप लगाएं

गर्दन में दर्द है, तो हल्‍दी का पेस्‍ट बना लें. क्योंकि हल्‍दी में करक्यूमिन और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसे दर्द वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है. इसके लिए एक चम्मच हल्‍दी लें और गुनगुने पानी में उसे मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को गर्दन के हिस्सों पर लगाएं. कम से कम आधे घटे तक इसे ऐसे ही छोड़ दें. फिर साफ पानी से गर्दन को धो लें. इससे आपको दर्द से निजात मिलेगा.

Also Read: कैसे हुई थी विश्व एड्स वैक्सीन दिवस की शुरुआत? जानिए महत्व और थीम

Disclaimer: इस खबर में बताए गए टिप्स, तरीकों की प्रभात खबर पुष्टि नहीं करता है. इसे केवल एक सुझाव की तरह ले सकते हैं. कोई भी उपचार लेने से पहले डॉक्टर्स से संपर्क करें…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें