1. home Hindi News
  2. health
  3. hair oil for summer and their benefits in hindi hacks for hair in summer season sry

Hair Oil For Summer: गर्मियों के मौसम में सिर का ख्याल रखेंगे ये चार प्राकृतिक तेल

गर्मियों में बाल बेजान हो जाते हैं. रूसी और बाल झड़ने की परेशानी भी बढ़ जाती है। दरअसल गर्मी में तेज धूप से बहुत पसीना आता है और त्वचा की नमी बढ़ जाती है. इसलिए इस मौसम में बालों की विशेष देखभाल होनी चाहिए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Hair Oil For Summer
Hair Oil For Summer
Prabhat Khabar Graphics

Hair Oil For Summer: गर्मियों में गर्म वातावरण, मानवजनित प्रदूषण और पसीने के बीच अपने सिर और बालों को स्वस्थ रखने की बहुत जरूरत महसूस होती है, अन्यथा बालों के रूखे, बेजान होने के अलावा झड़ने की समस्या से भी दो-चार होना पड़ सकता है. ऐसे में बालों के लिए ऑयलिंग सबसे जरूरी है. साथ ही सही तेल चुनना भी जरूरी होता है, जो बालों को अधिक तैलीय बनाने की जगह हल्का और मुलायम बनाएं.

ऐवकाडो ऑयल

विटमिन ए,बी,डी और इ, आयरन, एमिनो एसिड और फॉलिक एसिड से युक्त ऐवकाडो ऑयल बहुत हल्का और मुलायम होता है, जो बालों को पुष्ट करता है. यह गर्मियों के लिए बहुत अच्छा है, क्योंकि इससे बालों को जरूरी नमी मिलती है. यह बालों को पतला होने से रोकता है और मजबूती देने के साथ ही कंडीशनिंग भी करता है.

नारियल तेल

नारियल तेल तो हर मौसम में बालों के लिए अच्छा होता है. यह हल्का होने के साथ बालों को ठीक करने में भी मदद करता है. यह सिर को पोषण प्रदान कर बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है और उन्हें मुलायम बनाये रखता है. नारियल तेल में विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम व एंटीबैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं, जो डैंड्रफ कम करने में मदद करता.

जोजोबा ऑयल

जोजोबा सूखे, टूटते, डैंड्रफ और उलझे बालों के लिए सटीक है, क्योंकि यह तेल सिर द्वारा पूरी तरह से सोख लिया जाता है और इसको लगाने के बाद बालों में चिपचिपाहट भी नहीं होती है. खास बात यह है कि इस तेल में किसी तरह की सुगंध नहीं होती है.

जैतून का तेल

सेहत के साथ-साथ जैतून का तेल बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं और आपके बाल काफी रूखे हैं, तो ऑलिव ऑयल आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है. जैतून का तेल बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है.

बादाम तेल

विटामिन-इ से भरपूर बादाम का तेल बालों के लिए बेहतरीन क्लींनिंग एजेंट होता है, जो बालों से गंदगी साफ कर इन्हें पोषण देता है. यह काफी हल्का होता है और बालों को घना व मजबूत बनाने के लिए भी अच्छा होता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें