1. home Home
  2. health
  3. global yoga conference harsh vardhan said group activities will not be organized on yoga day during the corona period the message do yoga stay at home ksl

वैश्विक योग सम्मेलन : हर्षवर्धन बोले, कोरोना काल में योग दिवस पर आयोजित नहीं होंगी सामूहिक गतिविधियां, मुख्य संदेश- 'योग करें, घर पर रहें'

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बुधवार को वैश्विक योग सम्मेलन 2021 के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक गतिविधियां आयोजित नहीं की जायेंगी. इसलिए इस साल का मुख्य संदेश ''योग करें, घर पर रहें'' है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
डॉ हर्षवर्धन, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री
डॉ हर्षवर्धन, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बुधवार को वैश्विक योग सम्मेलन 2021 के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक गतिविधियां आयोजित नहीं की जायेंगी. इसलिए इस साल का मुख्य संदेश ''योग करें, घर पर रहें'' है.

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना काल में कई प्रतिबंधों के कारण अन्य लोकप्रिय तरीके, जैसे- सार्वजनिक स्थान, पार्क, खेल और जिम बंद हो गये थे. इसके बाद कोरोना काल में शारीरिक तंदुरुस्ती बनाये रखने के लिए पश्चिमी देशों समेत कई देशों में लोगों ने योग का सहारा लिया.

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सीमित स्थानों में अधिक समय बिताने के कारण भी तनाव के स्तर में वृद्धि देखी गयी है. ऐसे में योग शारीरिक तंदुरुस्ती को बनाये रखने के साथ-साथ मानसिक शांति को बेहतर करने के लिए भी एक बेहतर समाधान प्रदान करता है. मालूम हो कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है.

मालूम हो कि वैश्विक योग सम्मेलन का कार्यक्रम 'मोक्षायतन योग संस्थान' की ओर से भारत सरकार के आयुष मंत्रालय और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के साथ मिलकर 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर आयोजित किया गया था. उन्होंने कहा कि ''योग को दैनिक जीवन शैली का हिस्सा बनाते हुए पश्चिमी देशों में भी देखा जाता है.''

उन्होंने कहा कि ''मौजूदा वैश्विक महामारी काल में शारीरिक एवं मानसिक तंदुरुस्ती पर जोर दिया गया. इसके बाद पश्चिमी देशों में भी कई लोगों ने योग की ओर रुख किया.'' इस वर्ष योग दिवस मनाने के लिए मुख्य संदेश ''योग करें, घर पर रहें'' है.

उन्होंने कहा कि वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित होनेवाली सामूहिक गतिविधियां टाल दी गयी हैं. कोरोना महामारी को देखते हुए हम सभी के लिए जरूरी है कि हम अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए सभी सावधानियों पर अमल करें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें