33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ब्रेन पावर को बूस्ट करते हैं ये 5 ड्राई फ्रुट्स, खाते ही कंप्यूटर से भी तेज चलने लगेगा दिमाग

अपने मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने से स्मृति, सीखने और निर्णय लेने जैसे संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ावा देने में मदद मिलती है.

अपने मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने से स्मृति, सीखने और निर्णय लेने जैसे संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ावा देने में मदद मिलती है. एक स्वस्थ मस्तिष्क भावनात्मक कल्याण को भी बढ़ावा देता है और तनाव के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है. लंबे समय में, यह उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट और कुछ न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है.

Undefined
ब्रेन पावर को बूस्ट करते हैं ये 5 ड्राई फ्रुट्स, खाते ही कंप्यूटर से भी तेज चलने लगेगा दिमाग 2

इन नट्स का कर सकते हैं सेवन

ओमेगा-3 फैटी एसिड, विशेष रूप से ईपीए (ईकोसापेंटेनोइक एसिड) और डीएचए (डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड), स्वस्थ वसा हैं जो आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं. वास्तव में, मस्तिष्क में जिन कोशिका झिल्लियों में ओमेगा-3 का उच्च स्तर होता है, वे अधिक मजबूत होती हैं और एक दूसरे के साथ संचार करने में बेहतर होती हैं. अगर आप अपना ओमेगा-3 सेवन बढ़ाना चाहते हैं, तो आप इन नट्स का सेवन कर सकते हैं.

अखरोट

मस्तिष्क की संरचना और आकार के साथ, अखरोट में ऐसे गुण भी होते हैं जो इस अंग के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. एक अध्ययन के अनुसार, उनमें कई घटक होते हैं जिनमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं, जो मस्तिष्क में ऑक्सीडेटिव क्षति को कम करते हैं और बदले में, हल्के संज्ञानात्मक हानि और अल्जाइमर रोग के जोखिम और/या प्रगति को कम करते हैं.

पिसता

पिस्ता स्वस्थ वसा, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन बी 6 के संयोजन से समृद्ध है, जो सभी संज्ञानात्मक कार्य का समर्थन करते हैं और उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट की संभावना को कम कर सकते हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि पिस्ता सहित नट्स, अनुभूति, उपचार, सीखने, स्मृति और अन्य महत्वपूर्ण मस्तिष्क कार्यों से जुड़ी मस्तिष्क तरंग आवृत्तियों को बढ़ावा दे सकते हैं.

Also Read: Tips and Tricks: प्रेशर कुकर में बना रहे हैं खाना, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना हो सकता है Explosion

बादाम

लंबे समय से, हमने अपने बुजुर्गों को मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बादाम के सेवन के महत्व पर जोर देते हुए सुना है और वे गलत नहीं हैं. इनमें राइबोफ्लेविन और एल-कार्निटाइन होते हैं, जो संज्ञानात्मक कार्यों और समग्र मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं. इसके अलावा, यह ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई, प्रोटीन और मैग्नीशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो इसे पोषण का पावरहाउस बनाता है.

पेकान

पेकान एक अखरोट है जिसकी उत्पत्ति मध्य और पूर्वी उत्तरी अमेरिका और मैक्सिको की नदी घाटियों में हुई थी. ये एंटीऑक्सिडेंट, मोनोअनसैचुरेटेड वसा और फ्लेवोनोल्स से भरे हुए हैं, जो संज्ञानात्मक गिरावट को कम करने से जुड़े हुए हैं और समग्र मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कहा जाता है. इनमें तांबा, मैग्नीशियम, मैंगनीज और जस्ता जैसे खनिज भी होते हैं, जो मस्तिष्क के कार्यों को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

काजू

सबसे स्वादिष्ट मेवों में से एक काजू, विटामिन के, जिंक और मैग्नीशियम जैसे मस्तिष्क-बढ़ाने वाले पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके अलावा, इसमें मोनोअनसैचुरेटेड वसा जैसे स्वस्थ वसा भी होते हैं जो सूजन के जोखिम को कम करके और तंत्रिका कार्य को बढ़ाकर न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.

Also Read: Viral Video: कभी धरती को सांस लेते देखा है? अगर नहीं तो आज देख लें इस वीडियो में, बेहद अदभुत है नजारा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें