1. home Hindi News
  2. health
  3. drinking coffee reduce high uric acid improve kidney function world health day coronavirus outbreak

क्या Coffee पीने से कम हो सकता है Uric Acid?

By SumitKumar Verma
Updated Date
coffee reduce High uric acid
coffee reduce High uric acid
Prabhat Khabar

शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने से कई तरह की बिमारियों का खतरा बढने लगता है. दुनिया भर में पहले ही कोरोना वायरस ने मुसीबत ढा रखा है. इस बार पहले की भांति World Health Day, 7 अप्रैल को नहीं मन पाएगा. हालांकि, हमें इस दिन शपथ लेना होगा कि हमें एकजूट होकर कोरोना से लेकर यूरिक एसिड जैसी बिमारियों को जड़ से समाप्त करना है. और ये सब तब ही संभव है जब हम अपने खान-पान पर सही से ध्यान दें और जीवनशैली को सुधारें.

आपको ज्ञात होगा कि यूरिक एसिड कोई खास बिमारी नहीं है, बावजूद इसके हमारी गलत जीवनशैली और खान-पान इसके बढ़ने का कारण है. बढ़ा हुआ यूरिक एसिड हमारे हड्डियों तक पहुंच कर उसे कमजोर कर देती है, किडनी जैसी बिमारी को भी बढ़ावा देती है. आज हम आपको बताने जा रहे है एक छोटा सा उपाय जिससे आप अपने यूरिक एसिड को जड़ से समाप्त कर सकते हैं.

दरअसल, विशेषज्ञों की मानें तो बढ़ा यूरिक एसिड कॉफी पीने से कम या समाप्त भी हो सकता है. आइये जानते हैं कॉफी के महत्व के बारे में..

ज्यादातर लोग ज्यादातर लोगों को कॉफी के शौकिन होते है. उन्हें यह जानकर बेहद खुशी होगी की कॉफी पीना नशा नहीं दवा की तरह उनके शरीर में काम कर रहा है. आपको बता दें कि दुनियाभर में सबसे अधिक पीए जानेवाला बेव्रेज कॉफी ही है. सच्चाई यह भी है कि इसे सीमित मात्रा में ही पीना चाहिए.

एक रिसर्च में पाया गया है कि कॉफी पीने से यूरिक एसिड का लेवल मेंटेन रहता है. जो महिलाएं दिन में चार बार कॉफी का सेवन करती हैं. उन्हें यूरिक एसिड की सम्सया नहीं होती है.

अमेरिकन जर्नल ऑफ किडनी डिजीज में पब्लिश एक रिर्पोट की मानें तो कॉफी पीने से किडनी सही तरह से फंक्शन करता है. विशेषज्ञों की मानें तो क्रॉनिक किडनी डिजीज (CKD) एक ऐसी स्थिति है, जिसमें किडनी वेस्ट मैटेरियल को फिल्टर करना कम कर देता है. जिससे धीरे-धीरे करके किडनी काम करना बंद कर देती है. जिसका इलाज काफी महंगा होता है और किडनी डोनेटर के भरोसे रहना पड़ सकता है या फिर जींदगी डायलाइसिस पर गुजर सकती है.

विशेषज्ञों का मानना है कि कॉफी एक ऐसा पेय पदार्थ है जो यूरिक एसिड के लेवल को पूरी तरह कंट्रोल कर देता है. अगर आपके शरीर में यूरिक नहीं बढ़ेगा तो किडनी को ज्यादा फील्टर नहीं करना पड़ेगा और किडनी सुचारू ढंग से काम करेगा.

यूरिक एसिड को और भी कई तरह से कंट्रोल किया जा सकता है, देखें

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें