1. home Hindi News
  2. health
  3. coronavirus 21 day lockdown how to control uric acid at home

21 Day Lockdown: घर में रहकर कैसे करें Uric Acid को कंट्रोल

By SumitKumar Verma
Updated Date
Control Uric Acid During 21 day Lockdown
Control Uric Acid During 21 day Lockdown
Prabhat Khabar

यूरिक एसिड का बढ़ना आपके शरीर में बीमारियों का घर बना सकता है. देश में चल रहे कोरोना के कहर के कारण लोग अपना रेगुलर चेकअप भी करवाने से कतरा रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे घर में ही रहकर आप अपने बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं, तो जानें-

खानपान में सुधार, उचित दवा और योगासन

आपको सबसे पहले अपने खानपान में सुधार करना होगा. स्वस्थ भोजन, उचित दवा और कुछ योगासन, यूरिक एसिड के रोगियों का एक मात्र इलाज है.

चार योग आपके High Uric Acid को करेंगे कंट्रोल

इसके लिए आप सुबह उठते ही सबसे पहले वृक्षासन, अर्ध उत्तानासन, उष्ट्रासन और कपोतासन जैसे योग कर सकते हैं. घर में ही प्रतिदिन ये योग करने से फैट कंट्रोल होता है और रक्तप्रवाह सुचारू रूप से होता है. जिससे शरीर तो फीट होता ही हैं, साथ ही साथ आपके यूरिक एसिड जैसी कई बीमारियों को कंट्रोल करता हैं.

प्रतिदिन पिएं पत्तेदार सब्जियों का सूप 

इसके अलावा सही खानपान भी यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकता है. सुबह में प्रतिदिन, ताजा सब्जी का सूप बना कर पी सकते हैं. सूप बनाने के लिए आपको कुछ पत्तेदार सब्जियों को कूकर में धोकर डालना होगा. उसके बाद उसमें स्वादानुसार नमक मिलाकर अपने अंदाज से पानी डाल दें. सब्जियों को पूरी तरह गलने दें, इसके बाद उसके पानी को पीऐं. यह विधि काफी लाभकारी साबित हो सकती हैं. इससे शरीर में इम्यून बढ़ता है जो कई तरह के रोगों से बचने के आपके शरीर को मजबूत बनाता हैं. आप सब्जियों में पालक, गाजर, फूल गोभी, बंधा गोभी, टमाटर, फरसबीन, शिमलामिर्च आदि डाल सकते हैं.

भोजन में सेब के सिरके का इस्तेमाल

इसके अलावा आप सेब के सिरका खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बहुत ही फायदेमंद है. सेब साइडर सिरका पीने से उच्च यूरिक एसिड की स्थिति का इलाज करने में मदद मिलती है.

छोड़ दें दूध वाली चाय

सुबह हो या शाम चाय के अगर शौकिन हैं तो दूध वाली चाय पीना छोड़ दें और उसके जगह नींबू वाली पिएं.

पिएं ज्यादा पानी

वैसे तो गर्मी बढ़ ही रही हैं अत: शरीर से पसीना बहने के कारण पानी पीने की क्षमता भी बढ़ जाती है अगर आप यूरिक एसिड के मरीज हैं तो गांठ बांध लें और पानी अधिक से अधिक पिएं. दरअसल पानी यूरिक एसिड को शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. इसलिए हर दिन कम से कम 8-9 गिलास पानी पीना चाहिये.

इसे भी खाएं

इसके अलावा घर में चेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी, दूध-दही जैसी वस्तुएं भी रखें और खाने में इसे शामिल करें

फल जो करेंगे यूरिक एसिड को कंट्रोल

तले-भूंजे स्नैक्स की जगह कुछ फल, जैसे- सेब, संतरे, ब्रोकोली, नाशपाती, खीरे, गाजर आदि को फ्रूट स्लाद बनाकर प्रतिदिन खाने के बाद या शाम के नाश्ते में ले सकते हैं. यह भी यूरिक एसिड के रोकथाम में काफी कारगर हैं. कीवी, आंवला, अमरूद, संतरा, नींबू, टमाटर और अजवाइन भी यूरिक एसिड में लाभकारी है. अत: इन्हें भी प्रतिदिन मील में शामिल करने की कोशिश करें.

लें High Fibre खाद्य पदार्थ

उच्च फाइबर के कोई भी खाद्य पदार्थ का सेवन यूरिक एसिड से बचाव का सही उपाय हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें