1. home Hindi News
  2. health
  3. coronavirus lockdown 7 tips lose weight 20 days covid19 home remedis

21 Day Lockdown: घर में इन 7 उपायों से 20 दिन में खुद को ऐसे करें फीट

By SumitKumar Verma
Updated Date
weight loss tips at home
weight loss tips at home
Prabhat Khabar

कोरोना के वजह से देश पूर्ण रूप से 21 दिनों के लिए लॉकडाउन घोषित हो चुका है. जिसमें से एक दिन आपके हांथ से निकल चुका है. ऐसे में आप चाहते हैं कि इन बचें 20 दिनों का सही इस्तेमाल कर लें तो हम आपको बताने जा रहे हैं वेट लॉस करने के आसान तरीके. इन उपायों के जरीये आप घर में ही 20 दिनों के अंदर अपनी तोंद को कर सकते हैं कम. तो जानें ये उपाय..

आपके रसोई में मौजूद हैं कुछ डायट्स जिससे आप अपनी तोंद को कम कर सकते हैं,तो जानें ऐसे ही कुछ आहारों के बारे में और 20 दिनों तक प्रतिदिन करें फॉलो..

नट्स (बादाम)

बादाम सिर्फ आपके दिमाग और दिल को ही स्वस्थ्य नहीं रखता है बल्कि आपको अंदर से मजबूत बनाकर आपके वजन को भी कम करता हैं. इसमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता हैं.

नमक कम खाएं

नमक एक उम्र के बाद छोड़ देना चाहिए या कम कर देना चाहिए. दरअसल इसमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है जो कई गंभीर बीमारियों को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती हैं.

जंक फूड्स से रहें दूर

घर में हैं तो पूरे दिन आपको जंक फूड्स जैसे बर्गर, तले-भूंजे चीज खाने का मन करेगा. लेकिन अगर आपको वजन कम करना है तो अपने मन को कंट्रोल करना होगा. जंक फूड्स के जगह में आप कुछ हेल्दी फूड्स लें. हरी-साग सब्जियां या फल-फ्रूट्स खाएं.

कमल ककड़ी

यह पेट से संबंधित बीमारियों को दूर करके इम्यूनिटी बढ़ाता है. इसके अलावा यह शुगर कंट्रोल करने में भी काफी लाभदायक साबित होता हैं.

सलाद

ये 20 दिन कोशिश करें की भोजन में सलाद का सेवन करें. इसमें प्रचुर मात्रा में पानी होती है जो हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. सलाद प्रोटीन और फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत होता है.

पिएं गर्म पानी

एक गिलास गर्म पानी प्रतिदिन पीने से मोटापा कम होता हैं. इससे शरीर में जमा वसा समाप्‍त होता है. जिससे वजन कम होता हैं.

एक्सरसाइज

वजन घटाने के लिए व्यायाम सबसे सही तरीका है. यह हमारे शरीर में रक्तप्रवाह को बढ़ाता हैं और बॉडी के बैड फैट को मल-मूत्र व पसीनों द्वारा बाहर कर देता हैं. जिससे वेट कम हो जाता है. इन 20 दिनों में आप वैसे योग को ज्यादा करें जिससे आपके तोंद पर जोड़ पड़े.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें