1. home Hindi News
  2. health
  3. consuming high diet in poor quality carbohydrates cause heart attack stroke death risk see what revealed in new research latest health news about glycemic index or cardiovascular disease hindi smt

Poor Quality Carbohydrates वाला भोजन हार्ट अटैक, स्ट्रोक से लेकर मौत तक का बन सकता है कारण, नए शोध में और क्या हुआ खुलासा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
High In Poor Quality Carbohydrates, Poor Quality Carbohydrates, Heart Disease, Death, Heart Attacks
High In Poor Quality Carbohydrates, Poor Quality Carbohydrates, Heart Disease, Death, Heart Attacks
Prabhat Khabar Graphics

High In Poor Quality Carbohydrates, Poor Quality Carbohydrates, Heart Disease, Death, Heart Attacks, Strokes, Health News: ज्यादा मात्रा में खराब गुणवत्ता वाले हाई कार्बोहाइड्रेट भोजन से सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है. हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और मौत तक का खतरा बढ़ सकता है. आपको बता दें कि न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक शोधकर्ताओं ने पांच महाद्विपों के 137851 शहरी व ग्रामिण क्षेत्र के लोगों पर यह रिसर्च किया. उन्होंने पाया कि भोजन के रूप में खराब क्वालिटी के हाई कार्बोहाइड्रेट का सेवन हमें मौत के कगार तक पहुंचा सकता है. ऐसे भोजन को ग्लाइसेमिक आहार भी कहा जा सकता है.

आपको बता दें कि इसके लिए 9.5 साल तक 35-70 उम्र के 137851 शहरी व ग्रामिण लोगों को जांच में रखा गया. यह शोध मैकमास्टर विश्वविद्यालय और हैमिल्टन स्वास्थ्य विज्ञान के जनसंख्या स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान द्वारा आयोजित किया गया था.

रिसर्च टीम इस शोध में भाग ले रहे सभी उम्मीदवारों के लगातार संपर्क में रही और उनके ग्लाइसेमिक इंडेक्स और फूड में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को जांचते रही. आपको बता दें कि इनमें चौंकाने वाले खुलासे हुए. कुल 8780 लोगों की मौत हो गयी जबकि 8252 लोग गंभीर दिल की बीमारी से पीड़ित पाए गए.

आपको बता दें कि कुल उम्मीदवार जिन्होंने 20 प्रतिशत से ज्यादा ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड का सेवन किया था, वैसे कुल 50 प्रतिशत लोग थे जो गंभीर हार्ट प्रॉब्लम के शिकार हो गए या उन्हें स्ट्रोक आया या मौत तक हो गयी. वहीं, इनमें 20 प्रतिशत ऐसे लोग थे. इनमें सबसे ज्यादा खतरा वैसे लोगों को देखने को मिला जो पहले से ज्यादा वजन वाले थे.

इस स्टडी के एक सीनियर शोधकर्ता सलीम यूसूफ की मानें तो इस रिसर्च से यह भी पता चलता है कि हमारा खराब क्वालिटी वाले कार्बोहाइड्रेट का सेवन ज्यादा मात्रा में फैट का सेवन करने से ज्यादा खतरनाक है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें