1. home Hindi News
  2. health
  3. cold drinks side effects too much soft drink can harm your health is very dangerous for heart and liver sry

Soft Drinks Side Effects: सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने का है शौक तो आज ही कर लेंगे तौबा, लीवर को कर सकता है डैमेज

त्यधिक सॉफ्ट ड्रिंक पीना आपकी सेहत को भारी नुकसान पहुंचा सकता है. इससे शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं, जिसे शायद ही आप जानते हों.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Soft Drinks Side Effects
Soft Drinks Side Effects
Prabhat Khabar Graphics

Soft Drinks Side Effects: आजकल सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन बहुत अधिक बढ़ गया है. कई लोगों को तो सॉफ्ट ड्रिंक्स की लत लग जाती है और यह लत छुड़ानी मुश्किल होती है. ज्यादातर सॉफ्ट ड्रिंक्स में ऐसे पदार्थों को मिलाया जाता है, जिनका जरूरत से ज्यादा प्रयोग आपकी सेहत बिगाड़ सकता है.क्योंकि अत्यधिक सॉफ्ट ड्रिंक पीना आपकी सेहत को भारी नुकसान पहुंचा सकता है. इससे शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं, जिसे शायद ही आप जानते हों. यदि खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो जान लें सॉफ्ट ड्रिंक पीने से क्या-क्या नुकसान होते हैं...

दिल की बीमारियां

अधिक वजन से आपको हृदय रोग हो सकते हैं. लेकिन इसके साथ ही सोडा में मौजूद तत्व भी आपको बीमार बना सकते हैं. सोडा में मौजूद सोडियम और कैफीन दिल के लिए खतरनाक होते हैं. सोडियम शरीर में तरलता रोकने का काम करता है, वहीं कैफीन से हृदयगति व रक्तचाप बढ़ता है.

लीवर को करता है डैमेज

कोल्ड ड्रिंक्स में ग्लूकोज और फ्रक्टोज बहुत अधिक होते हैं. चूंकि इन ड्रिंक्स में शुगर ज्यादा होता है तो फ्रक्टोज को पचाने में लीवर को बहुत मशक्कत करनी पड़ती है. जिससे लीवर में इन्फ्लेमेशन की शिकायत आ जाती है.

हड्ड‍ियां हो सकती हैं कमजोर

सॉफ्ट ड्रिंक आपकी हड्डियों से कैल्शियम सोखने का काम करता है, जिससे हड्डियां कमजोर और भंगुर हो जाती हैं. सॉफ्ट ड्रिंक में फॉस्फोरिक एसिड मिला होता है जो कि एक अम्लीय होता है. ये हड्ड‍ियों से कैल्शियम सोख लेता है. कैफीन भी कैल्शियम सोखने का काम करती है जिससे हड्ड‍ियों पर बुरा असर पड़ता है.

डायबिटीज का खतरा

कोल्ड ड्रिंक्स और सॉफ्ट ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा शुगर होता है जिससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. कुछ शोधों में पता चला है कि लोगो को इसका एडिक्‍शन हो जाता है जिससे दिमाग में डोपामाइन रिलीज होता है, जो फील गुड कराता है.

गठिया की समस्या

गाउट वह परिस्थिति है, जब शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड जमा हो जाता है. इससे जोड़ों में सूजन और जलन होने लगती है. अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के एक विश्लेषण के मुताबिक एक शुगर ड्रिंक रोज पीने से गाउट का खतरा काफी बढ़ जाता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें