1. home Hindi News
  2. health
  3. brandy benefits and side effects in hindi alcohol content nutrition value helpful in cold cough heart disease brandy peene ke fayde aur nuksan kitni pini chahiye latest health news smt

शुरू हो रही गुलाबी सर्दी और कोरोना खतरे के बीच इम्यूनिटी बढ़ाएगी Brandy, लेकिन इस्तेमाल से पहले जान लें ये Side effects

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Brandy Benefits And Side Effects, Alcohol, Nutrition Value, Begginers
Brandy Benefits And Side Effects, Alcohol, Nutrition Value, Begginers
Prabhat Khabar Graphics

Brandy Benefits And Side Effects, Alcohol, Nutrition Value, Begginers : गुलाबी सर्दी की भारत में शुरूआत होने वाली है. इधर, कोरोना के कहर से दुनिया परेशान है. ऐसे में आज हम आपको ऐसे पेय पदार्थ के बारे बताने जा रहे है, जिसके सेवन से इम्यूनिटी तो बढ़ेगा ही साथ ही साथ इसके कई अन्य फायदे भी है. हालांकि, इसे सही मात्रा में नहीं पीने से शरीर को काफी नुकसान भी हो सकता है.

क्या है ब्रांडी ?

ब्रांडी एक मादक पेय पदार्थ है, जिसे अल्कोहल भी कहा जा सकता है. जैसा कि ज्ञात हो कोई भी शराब शरीर की गर्मी बाहर निकालने के लिए जानी जाती है साथ ही साथ तनाव को दूर भगाने में इसका अहम रोल होता है. इसमें लगभग 30-60 प्रतिशत में अल्कोहल मिला होता है.

ब्रांडी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

यूएसडीए के अध्ययन के अनुसार इसमें निम्नलिखित पोषण संबंधी तत्व पाये जाते हैं. एक शॉट यानी 42 ग्राम के ब्रांडी के सेवन से आपको..

  1. कैलोरी : 97

  2. वसा : 0 ग्राम

  3. सोडियम : 0.42 मिग्रा

  4. कार्बोहाइड्रेट : 0 ग्राम

  5. फाइबर : 0 ग्राम

  6. शक्कर : 0 ग्राम

  7. प्रोटीन : 0 ग्राम

  8. अल्कोहल : 14 ग्राम

हृदय स्वास्थ्य के लिए ब्रांडी

ब्रांडी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट तत्व रक्त में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है. जिससे हृदय स्वस्थ होता है. ब्रांडी में पॉलीफेनोल गुण भी पाए जाते है. यह हृदय में सूजन कम करने में भी लाभदायक है. जिससे रक्तचाप कंट्रोल में रहता है. इसमें कोई कार्बोहाइड्रेट नहीं होना ही अपने आप में कई रोगों का इलाज है.

संक्रमण संबंधी रोगों से लड़ने में लाभकारी ब्रांडी

ब्रांडी पीने से शरीर को खांसी और सर्दी से लड़ने में मदद मिलती है. शहद के साथ इसका सेवन छाती को गर्म रखने का काम करता है.

ब्लड सकुलेशन बढ़ाने समेत बाल झड़ने से रोकने में कारगार

यह शरीर में ब्लड सकुलेशन बढ़ाने के लिए भी जरूरी है. विशेषज्ञों की मानें तो ब्रांडी से सिर धोने से रक्त संचार में सुधार के साथ-साथ, बालों के झड़ने से भी रोका जा सकता है.

इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी

ब्रांडी का उपयोग जुकाम, खांसी और फ्लू के उपचार के लिए किया जाता है. इसमें प्राकृतिक वार्मिंग व एंटीऑक्सिडेंट गुण पाये जाते हैं. शरीर को संक्रामक रोगों से लड़ने में मदद करता है साथ ही साथ बेहतर नींद के लिए भी जरूरी है. यह हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है.

कैंसर मरीजों के लिए ब्रांडी

शराब के अधिक सेवन से कैंसर का खतरा होता है. यह बात जितना सच है उतना ही यह भी कि कैंसर की रोकथाम या उपचार में भी यह लाभदायक है. कई अध्ययनों से पता चला है कि सही मात्रा में ब्रांडी का सेवन कैंसर रोगों में लाभदायक पाया गया है.

ब्रांडी के एंटी-एजिंग गुण

ब्रांडी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाये जाते हैं. जो त्वचा में मौजूद डेड सेल्स को समाप्त करके त्वचा पर झुर्रियां हटाने में मदद करता है. साथ ही साथ चेहरे पर ग्लोइंग भी लाता है.

तनाव दूर करके नींद लाने में फायदेमंद

आमतौर पर तनाव को कम करने के लिए ही शराब या उससे संबंधित प्रोडक्ट का सेवन किया जाता है. लेकिन, हमेशा याद रहे कि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन गंभीर रोगों का कारण बन सकता है.

कम कैलोरी सामग्री ब्रांडी में वजन घटाने में मदद करती है

बाकी शराब की तुलना में इसमें कोई कार्ब्स नहीं होता है. जिसके कारण यह शरीर में फैट में कार्बोहाइड्रेट नहीं बनने देता.

ब्रांडी के साइड-इफेक्ट्स

  • ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से शरीर में अल्कोहल की मात्रा बढ़ने लगती है. जिससे शरीर को कई नुकसान है.

  • यह सेंट्रल नर्वस सिस्टम को क्षति पहुंचाता है.

  • ज्यादा मात्रा में सेवन से रक्त शर्करा में तेजी से गिरावट दर्ज की जा सकती है,

  • यह लीवर को भी क्षति पहुचा सकता है,

  • किडनी के लिए भी खतरनाक बन सकता है,

  • हृदय प्रोसेस को भी तबाह कर सकता है.

Note : उपरोक्त जानकारियां अंग्रेजी वेबसाइट verywellfit और Lybrate में छपी रिपोर्ट के आधार पर है. इसे छोड़ने या अपनाने से पहले इस मामले के जानकार डॉक्टर या डाइटीशियन से जरूर सलाह ले लें.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें