1. home Hindi News
  2. health
  3. 6 habits can weaken your immune system kya hai homemade coronavirus lockdown immunity boosting supplements drinks foods latest health news

आज ही छोड़ दें ये छह आदत जो आपके इम्यून सिस्टम को कर सकते है कमजोर

By SumitKumar Verma
Updated Date
6 mistakes can weaken your immune system
6 mistakes can weaken your immune system
Prabhat Khabar

Immune system, 6 mistakes that weaken immune system : कोरोनावायरस से बचने का अबतक कोई दवा इजात नहीं हो पाया है लेकिन, इससे संबंधी शोध जारी है. विशेषज्ञ की मानें तो इम्यूनिटी बढ़ाने वाले आहार, सामाजिक दूरी और बार-बार सैनिटाइज करना ही इसके बचाव का सही उपाय है. हालांकि, ज्यादा एहतियात लेने के चक्कर में लोग जीवनशैली में कुछ ऐसे चीज भी शामिल कर ले रहे हैं जिससे उनकी इम्यूनिटी को खतरा हो सकता है, जिसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है.

तो आइये जानते हैं उन छह आदतों के बारे में जिसे बेहतर इम्यून सिस्टम के लिए आपको आज ही छोड़ देना चाहिए

आपका तनाव हो सकता है इम्यूनिटी के कमजोर होने का कारण : जो लोग ज्यादा तनाव में रहते है उनकी प्रतिक्षा प्रणाली पर खासा असर पड़ता है. अप्रैल 2012 में किए गए एक अध्ययन के दौरान पाया गया था कि जो लोग तनाव में थे, उनमें सर्दी और फ्लू होने की संभावना अधिक उत्पन्न हो रही थी. कमजोर इम्युनिटी की वजह से कोर्टिसोल हार्मोन के उत्पादन समाप्त हो जाता है. यह हमारे शरीर के अंदर रक्षा कर रहे सफेद रक्त कोशिकाओं को समाप्त कर देता है. जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली पर बहुत प्रभाव पड़ता है.

अपने सोने की आदत को बदलें : वाशिंगटन में हुए एक अध्ययन के मुताबिक अगर आप रात्री में करीब 6-8 घंटे की गहरी नींद नहीं लेते हैं तो यह आपके इम्यूनिटी पर खासा प्रभाव डालता है. आपके द्वारा ली गयी अपर्याप्त नींद आपके शरीर को कमजोर करता है जो बैक्टीरिया से लड़ने नहीं लड़ पाता है.

पर्याप्त विटामीन-डी की मात्रा : कोरोना वायरस से पूरी दुनिया भयाक्रांत है. लेकिन, इसका यह मतलब नहीं है कि आप धूप का आनंद लेने भी घर से न निकलें. लॉकडाउन जारी जरूर है लेकिन, सामाजिक दूरी के पालन के लिए न कि घरों में बंद रहने के लिए. आपकेा बता दें कि विटामीन-डी का सबसे बड़ा श्रोत है सूर्य की रोशनी जो प्राकृतिक तौर पर आपके इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करती है. अमेरिका के जार्जटाउन विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, सूरज की रोशनी हमारे प्रतिरक्षा कोशिकाओं को सक्रिय करती है. हालांकि, लंबे समय तक भी इसे लेना स्किन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है.

आलस हो सकता है इम्यूनिटी के कमजोर होने का कारण : लॉकडाउन के दौरान अगर आप घर में और कुछ भी छूने से परहेज कर रहे हैं तो सही है. लेकिन, ये आदत को आलस का कारण न बनने दें. दरअसल, किसी भी चीजों को छूने से परहेज करें लेकिन काम करने से परहेज न करें, क्योंकि आपके व्यस्त लाइफ से आधा शरीर का वर्कआउट हो जाता है. यह हमारे शरीर के इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है. इम्यूनोलॉजी के फ्रंटियर्स में प्रकाशित एक रिसर्च की मानें तो लगातार काम करते रहने से हमारे शरीर के एंटीबॉडी और सफेद बल्ड सेल्स बूस्अ होते है जो संक्रामक रोगों से लड़ने में शरीर को मदद करते हैं.

जंक फूड्स और तले भूंजे खाद्य पदार्थों की आदत : आप जंक फूड्स या ज्यादा तले भूंजे खाने के आदी हैं तो आज ही छोड़ दें क्योंकि यह भी आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करने में मददगार है. बॉन विश्वविद्यालय के अस्पताल में किए गए अध्ययन की मानें तो जंक फूड्स में सोडियम की मात्रा अधिक होती है. किडनी इन सोडियम को मात्रा को शरीर से बाहर निकालने में कड़ी मेहनत करता है. जिसका सीधा असर हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली पर पड़ता है.

शराब या धूम्रपान की आदत : जर्नल अल्कोहल रिसर्च और सीडीसी के अनुसार, धूम्रपान आपके प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया में बाधा डाल सकता है. साथ ही साथ यह रोगों से लड़ने की क्षमता को भी कम कर देता है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें