26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ayurvedic Remedies for Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो इन 4 आयुर्वेदिक चीजों का करें सेवन, तुरंत मिलेगा फायदा

Ayurvedic Remedies for Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए आयुर्वेद में कई सारी औषधियों के बारे में बताया गया है. जिसके सेवन से आप शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं.

Ayurvedic Remedies for Diabetes: आयुर्वेद में डायबिटीज के मरीजों के लिए कई सारी आयुर्वेदिक दवाइयां बतायी गई हैं. जिसका इस्तेमाल भी लोग करते हैं. वैसे पूरी दुनिया में सबसे अधिक लोग डायबिटीज यानी शुगर की बीमारी से ही परेशान हैं. लेकिन अगर आप जड़ से शुगर को खत्म करना चाहते हैं तो इन 4 आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल करना होगा. चलिए जानते हैं….

दालचीनी से करें शुगर दूर

शुगर के मरीजों को दालचीनी का इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि इससे खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा. दरअसल एक रिसर्च में पाया गया है कि दालचीनी रोजाना सुबह खाली पेटे लेने से इंसुलिन सेंसिटिविटी शरीर में बढ़ता है और ब्लड शुगर लेवल कम होता है. आयुर्वेद में दालचीनी का इस्तेमाल शुगर की समस्या से निजात पाने के लिए भी किया गया है.

मेथी से करें डायबिटीज को खत्म

डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी किसी रामबाण से कम नहीं बताया गया है. आयुर्वेद में वैसे तो मेथी का इस्तेमाल कई सारी बीमारियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है. लेकिन अगर आप शुगर से परेशान हैं तो एक चम्मच मेथी के दाने को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट पानी के साथ ही मेथी का दाना खाएं. ऐसा करने से आपका डायबिटीज कंट्रोल में रहेगा.

Also Read: अशांत दिमाग को कंट्रोल में कैसे करें

जामुन के पत्ते से करें डायबिटीज को दूर

डायबिटीज यानी शुगर से अगर आप परेशान हैं तो जामुन के पत्ते आपके लिए काफी अच्छा रहेगा. इसके लिए रोज सुबह खाली पेट कम से कम दो से तीन जामुन के पत्ते को अच्छी तरीके से चबाएं और उसके रस को पी जाएं. ध्यान रहे जामुन के पत्ते को निगलना नहीं है, थूक देना है. अगर प्रतिदिन जामुन के पत्ते का सेवन करते हैं तो डायबिटीज कंट्रोल में रहेगा.

गुड़मार की पत्तियों से करें शुगर दूर

शुगर से जूझ रहे लोगों को गुड़मार की पत्तियों का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आपको रोजाना सुबह खाली पेटगुड़मार की पत्तियों को चबाकर अच्छी तरह से निकलना होगा. इसके बाद एक गिलास पानी जरूर पीएं. इससे आपको शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.

Also Read: पपीता कौन सी बीमारी में काम आता है? जानिए आयुर्वेद में इसके फायदे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें