1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. life in a day 2020 make yourself film in one day to premiere on youtube

Life In A Day 2020: एक दिन में बनाइए खुद पर फिल्म, यूट्यूब पर होगा प्रीमियर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मशहूर प्रोड्यूसर और डाइरेक्टर रिडली स्कॉट और केविन मैकडॉनल्ड ने यू-ट्यूब के साथ मिलकर दुनिया भर के लोगों को एक दिन साथ आकर फिल्म बनाने का आमंत्रण दिया.
मशहूर प्रोड्यूसर और डाइरेक्टर रिडली स्कॉट और केविन मैकडॉनल्ड ने यू-ट्यूब के साथ मिलकर दुनिया भर के लोगों को एक दिन साथ आकर फिल्म बनाने का आमंत्रण दिया.

ऑस्कर विजेता निर्देशक केविन मैकडोनाल्ड (Kevin MacDonald) और निर्माता रिडले स्कॉट (Ridley Scott)एक बार फिर दुनिया भर के लोगों से अपने जीवन में एक ही दिन के वीडियो फुटेज फिल्म बनाने के लिए आमंत्रित किया है. दस बरस पहले आई ‘लाइफ इन ए डे’ (Life In A Day) को बनाने को लेकर अपने अनुभव के बारे में डाइरेक्टर केविन मैकडॉनल्‍ड बताते हैं, “वो मेरी ज़िंदगी का आँखें खोल देने वाला अनुभव था.

उसमें हिस्सा लेने वाले लोग काफी उदारता से अपने जीवन के अंतरग क्षणों को सामने लाए और उन्होंने फिल्म निर्माण के उस पहलू में शिरकत की जो जीवन पर भरोसा बढ़ाता है.” उन्होंने कहा ये जानना काफी दिलचस्प होगा कि इन दस बरसों में हम कितना बदले हैं? फिल्म बनाने की प्रक्रिया से हमारा संबंध कितना बदला है? और इस ऐतिहासिक मोड़ पर हम अपने भविष्य के बारे में क्या उम्मीद लगा रहे हैं?"

फ़िल्म के प्रोड्यूसर चाहते हैं कि दुनिया भर के तमाम देशों में रहने वाले आम लोग अपने ही लैंस से, अपने ही कैमरे में, अपने जीवन के एक दिन की हलचल को रिकॉर्ड करें. इस दिन यानी 25 जुलाई, 2020 को 24 घंटे के दौरान हर कोई अपने कैमरे में अपना एक दिन रिकॉर्ड करके हमारी पृथ्वी के यथार्थ को सामने रख सकेगा. लेकिन फिल्मिंग सिर्फ और सिर्फ 25 जुलाई को ही की जाएगी. ये फुटेज 2 अगस्त तक अपलोड किया जा सकेगा जिसमें से फिल्म के प्रोड्यूसर बेहतरीन फुटेज को छाँटेंगे. फिल्मिंग की प्रक्रिया के बारे में और जानकारी lifeinaday.youtube से हासिल की जा सकती है.

"लाइफ इन ए डे 2020" (Life In A Day 2020) 25 जुलाई को दुनिया भर के लोगों से अपने जीवन का फिल्मांकन करने का अनुरोध कर रहा है. अपनी पिछले डॉक्यूमेंट्री "लाइफ इन ए डे" की तर्ज पर ही लाइफ इन ए डे 2020 के लिए भी वीडियो क्लिप को देखकर उसकी समीक्षा की जाएगी और उन सभी को पूरी लंबाई की फिल्म में बनाया जाएगा. इस फिल्म को प्रतिष्ठित सनडांस फिल्म फेस्टिवल (Sundance Film Festival) और 2021 में यूट्यूब (YouTube) पर प्रीमियर किया जाएगा.

दस बरस पहले आई ‘लाइफ इन ए डे’ की फिल्मिंग जुलाई 2010 में हुई थी. इसके जरिए यू-ट्यूब के पाँच बरस पूरे होने का जश्न मनाया गया. इस डॉक्यूमेंट्री के लिए 80,000 वीडियोज जमा किए गए. इसे 2011 के सनडान्स फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित किया गया और दुनिया भर के थिएटरों में रिलीज किए जाने के साथ साथ यू-ट्यूब पर भी रिलीज किया गया जहाँ अब तक इस फिल्म को 16 करोड़ बार देखा जा चुका है.

Posted By : Shaurya Punj

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें