1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. kaun banega crorepati 14 year old winner ravi mohan saini is now porbandar sp gujarat

KBC : 14 साल की उम्र में रवि मोहन सैनी ने जीते थे 1 करोड़, अब बने पोरबंदर के एसपी

By Budhmani Minj
Updated Date
ravi mohan saini
ravi mohan saini
photo: twitter

लोकप्रिय गेम शो कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) जूनियर में 14 वर्षीय रवि मोहन सैनी (Ravi Mohan Saini) ने सभी 15 सवालों के सही जवाब देकर 1 करोड़ रुपये का शीर्ष पुरस्कार जीता था. लगभग दो दशक बाद अब वह एक आईपीएस अधिकारी हैं. आईपीएस ऑफिसर डॉ रवि मोहन सैनी ने मंगलवार को पोरबंदर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) का पदभार संभाला.

उन्होंने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा, “मैंने अपनी स्कूली शिक्षा के बाद जयपुर के महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया. मैं एमबीबीएस के बाद अपनी इंटर्नशिप कर रहा था जब मैंने यूपीएससी (UPSC) क्लियर किया. मेरे पिता नौसेना में थे और मैं उनसे प्रेरित होने के बाद पुलिस बल में शामिल हुआ.”

सैनी ने 2014 में यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण की और गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी बने. अपने नये कार्यभार के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, "मेरी भूमिका कोविड -19 महामारी को देखते हुए पोरबंदर में तालाबंदी का कार्यान्वयन होगा. इसके अलावा, कानून और व्यवस्था की स्थिति हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है.”

बता दें कि साल 2001 में अमिताभ बच्चन द्वारा होस्ट किए जाने वाले इस शो में रवि ने सभी 15 सवालों के सही जवाब देकर एक करोड़ रुपये की भारी भरकम राशि जीती थी. उस समय में रवि मोहन सैनी ने जमकर सुर्खियां बटोरी थीं.

इस बीच, कौन बनेगा करोड़पति अपने नए सीजन - केबीसी 12 के साथ लौट आया है. इस महीने की शुरुआत में ही रजिस्‍ट्रेशन शुरू कर दिया था. महानायक अअमिताभ बच्चन एक बार फिर मेजबान के रूप में लौट आए हैं. इसके लिए 9 मई से 22 मई तक रजिस्ट्रेशन के लिए बिग बी ने हर दिन दर्शकों से एक सवाल पूछा था. फिलहाल रजिस्‍ट्रेशन बंद हो चुके हैं और प्रतिभागियों को शॉर्टलिस्‍ट किया जा रहा है. खास बात यह है कि लॉकडाउन की वजह से इस पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन रखा गया था.

अमिताभ बच्‍चन लगातार लोगों को वीडियो के माध्‍यम से कोरोना वायरस को लेकर जागरुक कर रहे हैं. हाल ही में 77 वर्षीय महानायक ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो अपलोड किया था जिसे शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्शन में लिखा था, ‘‘आइए मन के किसी कोने में किसी के बारे में पड़ी कड़वाहट को कोरेंटिन (quarantine) करें क्या पता कोई रिश्ता वेंटिलेटर (ventilator) पर जाने से रुक जाए.'

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें