1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. exclusive rasika dugal reveals many secrets about out of love series read here bud

EXCLUSIVE : रसिका दुग्गल ने Out of Love वेब सीरीज को लेकर खोले कई राज, पढ़ें इंटरव्यू

By उर्मिला कोरी
Updated Date
Rasika Dugal interview
Rasika Dugal interview
instagram

एक्ट्रेस रसिका दुग्गल डिज्नी हॉटस्टार पर स्ट्रीमिंग हो रही वेब सीरीज आउट ऑफ लव सीजन में नज़र आ रही हैं. ओटीटी का सशक्त चेहरा बनकर उभरी रसिका कहती हैं कि मैं बहुत ही आभारी हूं कि मुझे इतना सारा काम करने का मौका मिल रहा है और सबसे अहम इतना विविधतापूर्ण काम करने को मिल रहा है. अगर आप देखेंगे तो कहानी का टेस्ट और हर किरदार एक से बिल्कुल अलग है लुक और उम्र में भी. आउट ऑफ लव की मीरा, डेल्ही क्राइम की नीति और मिर्जापुर. सभी एक दूसरे से अलग हैं. उर्मिला कोरी से हुई बातचीत...

आउट ऑफ लव सीरीज का चेहरा आप हैं ऐसे में ज़्यादा प्रेशर होता है?

थोड़ा थोड़ा. मुझे लगता है कि दर्शकों का जो भी ओपिनियन होगा. वो स्वाभाविक होता है. मैं दर्शकों की सराहना और क्रिटिसिज्म दोनों को समान रूप से लेती हूं क्योंकि मुझे पता है कि एक आर्टिस्ट के तौर पर आप कुछ चीज़ें सही करोगे. कुछ चीज़ें सही नहीं करोगे. मेरे लिए मेरा काम एंड डेस्टिनेशन नहीं है बल्कि एक्सपेरिमेंटल प्रोसेस है. मुझे वैसा आर्टिस्ट नहीं बनना है जिसे ये लगे कि मैं वही करूंगा जो मुझसे अच्छा होगा. मैं वो भी एक्सपेरिमेंट करना चाहती हूं. जिसका मुझे पता नहीं हो कि मैं कर पाऊंगी या नहीं तो एक आर्टिस्ट के लिए चुनैतियाँ बहुत ही मायने रखती हैं.

आलोचनाएं क्या आपको परेशान नहीं करती हैं?

मैं नहीं कह रही हूं कि आलोचनाओं को देखते या सुनते ही मैं कहने लगती हूं कि वाह वाह. सभी की तरह कुछ धक्का मुझे भी लगता है फिर जब दुबारा उसके बारे में सोचती हूं तो ये किसी की अपनी राय है जो वो रख सकता है. इस बात को कहने के साथ ही मैं ये भी कहूंगी कि मैं बहुत लकी हूं कि मुझे लोगों ने हमेशा मेरे काम के लिए बढ़ावा दिया है . बहुत प्यार दिया है . बहुत हौंसला बढ़ाया है .

क्या आप अपने काम की क्रिटिक हैं?

हां, मैं देखती हूं और जज भी करती हूं क्योंकि मुझे लगता है कि एक आर्टिस्ट का काम होता है कि अपने शो और काम की अच्छाइयां और बुराइयां दोनों को देख पाए. कभी कभी ऐसा भी हुआ है कोई सीन देखते हुए कि जब मैंने इसे किया था तो मेरे जेहन में ये था लेकिन परदे पर वह वैसा नज़र नहीं आ रहा है तो ऐसा क्यों हुआ फिर समझ आता है कि फ़िल्ममेकिंग सिर्फ एक्टर के हाथ में नहीं है. फ़िल्म मेकिंग कई लोगों के साथ मिल जुलकर होने वाला काम है शायद आपको ये लगे कि आपने अपना काम सौ प्रतिशत तक कर दिया लेकिन फिर भी सीन क्यों नहीं बन पाया क्योंकि वो ठीक से शूट नहीं हुआ या उसकी एडिटिंग में कुछ गड़बड़ी हो गयी या म्यूजिक ऑफ हो गया या को एक्टर की उस दिन एनर्जी ठीक नहीं थी. वो काम देखकर आपको ये बात समझ आ जाती है कि जब आप किसी चीज़ की शूटिंग कर रहे हो तो सिर्फ आप महत्वपूर्ण नहीं हो. आसपास की चीज़ें महत्वपूर्ण हैं और उनके साथ काम करना आपका काम है. सिर्फ अपने बारे में सोचना आपका काम नहीं है.

सभी कहते हैं कि रिश्ते मौजूदा दौर में बहुत कॉम्प्लिकेटेड हो गए हैं?

रिश्ते हमेशा ही कॉम्प्लिकेटेड होते हैं. रिश्ते बहुत नाजुक होते हैं. आपको पता नहीं होता है कि कब टूट जाए कब बन जाए. प्यार चीज़ ही ऐसी होती है. कभी बहुत प्यार होता है कभी बिल्कुल भी नहीं. प्यार को संभालकर रखना हर किसी के बस की बात नहीं हैं.

शादी को निभाने के लिए कोम्प्रोमाईज़ करना बहुत ज़रूरी है इस बात से आप कितना इत्तेफाक रखती हैं?

मुझे लगता है कि कोम्प्रोमाईज़ एक ऐसा शब्द है जिसको सुनकर लगता है कि आपको कुछ खोना पड़ा. मुझे नहीं लगता कि रिलेशनशिप में ऐसा ज़रूरी है. मुझे लगता है कि रिश्ते के लिए कोम्प्रोमाईज़ के साथ साथ एक समझदारी बहुत अहम होती है कि ये ज़िन्दगी भर ऐसा नहीं रहने वाला है. दो लोगों को बीच में वही रिश्ता समय के साथ साथ बदलता रहेगा और आपको उसके बदलाव को मानना पड़ेगा. मुझे लगता है कि रिलेशनशिप में दरार तभी आती है जब हम सोचते हैं कि वो ऐसा ही रहेगा जैसा पहले था. रिलेशनशिप का मतलब शेयरिंग है और खुद को बदलाव के लिए तैयार रखना.

आप ओटीटी का लोकप्रिय चेहरा बन गयी हैं क्या फिल्मों में भी अब अच्छे ऑफर्स मिल रहे हैं या ओटीटी और फिल्मों के बीच दूरियां बरकरार है?

ये जो लाइन है फिल्मों और ओटीटी की वो थोड़ा सा चला गया है क्योंकि आजकल फिल्में भी ओटीटी में रिलीज हो रही हैं. आजकल सबलोग सबकुछ कर रहे हैं. आज सबके लिए कंटेंट महत्वपूर्ण हो गया है. आए दिन खबर आती रहती है कि कोई बड़ा सुपरस्टार किसी वेब सीरीज का हिस्सा बन रहा है. उसी तरह फ़िल्म वालों के जेहन में भी ये सवाल नहीं है कि ये ओटीटी एक्टर है या नहीं. उनके लिए बस एक्टर मायने रखता है जो उनके किरदार में फिट बैठ सकें.

मौजूदा समय में जो हालात हैं क्या उसमें किसी प्रोजेक्ट की आपकी भी शूटिंग रुकी है?

फिल्मों की शूटिंग रुक गयी है ये अभी मामूली बात हो गयी है कि अभी तक न्यूज़पेपर में हम पढ़ते थे कि इतने लोगों की मौत हुई अब हमारे आसपास के लोग जा रहे हैं. ऑक्सीजन नहीं है बेड नहीं है. काम और भविष्य के बारे में फिलहाल में सोचना नहीं चाहती हूं. बस चाहती हूं कि ये वक़्त गुज़र जाए. ज़्यादा सोचना सेहत के सही नहीं है इसलिए जो काम है मेरे पास मैं उसमें इन्वॉल्व हो जाती हूं. दिमाग बिजी रहता है तो आदमी पॉजिटिव रहता हैं. एक्सरसाइज मेरी ज़िंदगी का अहम हिस्सा है वो करती हूं. बस प्रार्थना है सब ठीक हो जाए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें