15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeफोटोरामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले फ्री में देखिए रामायण पर बनी ये 8 फिल्में, ज्ञान के साथ बढ़ेगी...

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले फ्री में देखिए रामायण पर बनी ये 8 फिल्में, ज्ञान के साथ बढ़ेगी भक्ति

श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरो-शोरों से चल रही है. पूरा देश इस वक्त राममय में डूब गया है. ऐसे में आज हम आपको कुछ फिल्मों के बारे में बताएंगे, जिसे देखकर आपको रामायण की पूरी जानकारी मिलेगी.

Undefined
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले फ्री में देखिए रामायण पर बनी ये 8 फिल्में, ज्ञान के साथ बढ़ेगी भक्ति 10

अयोध्या में जल्द ही रामलला विराजमान होने वाले हैं. मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी 2024 को होने जा रही है. इस खास दिन को लेकर देशभर में तैयारियां जोरो शोरों से चल रही है. पूरा देश राममय हो चुका है. ऐसे में जहां देखो वहां लोग बस राम मंदिर की ही चर्चा करते नजर आ रहे हैं. इस राममय माहौल में ये हैं रामायण पर आधारित कुछ फिल्में जिन्हें आप देख सकते हैं.

Undefined
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले फ्री में देखिए रामायण पर बनी ये 8 फिल्में, ज्ञान के साथ बढ़ेगी भक्ति 11

संपूर्ण रामायण

1961 में रिलीज हुई बाबूभाई मिस्त्री द्वारा निर्देशित ‘संपूर्ण रामायण’ 3 घंटे की एक बेहतरीन फिल्म है, जिसमें भगवान श्री राम के जन्म से लेकर उनके रावण को पराजित करने तक के सफर को खूबसूरती से दिखाया गया है. इसे आप यूट्यूब पर देख सकते हैं.

Undefined
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले फ्री में देखिए रामायण पर बनी ये 8 फिल्में, ज्ञान के साथ बढ़ेगी भक्ति 12

लव कुश

वी. मधुसूदन राव की निर्देशित ‘लव कुश’ फिल्म भगवान राम के जुड़वां बेटों लव और कुश की कहानी पर आधारित है. इसमें जीतेंद्र, जया प्रदा और अरुणा ईरानी जैसे स्टार कलाकार शामिल है. इसे आप यूट्यूब पर देख सकते हैं.

Undefined
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले फ्री में देखिए रामायण पर बनी ये 8 फिल्में, ज्ञान के साथ बढ़ेगी भक्ति 13

राम सेतु

साल 2022 में आई अक्षय कुमार स्टारर ‘राम सेतु’ एक बेहतरीन फिल्म है जिसमें रामायण में चर्चित राम सेतु जिसकी मदद से भगवान श्री राम माता सीता से मिलने लंका पहुंचे थे, उसके बारे में है. इसे आप अमेजन प्राइम विडियो पर देख सकते हैं.

Undefined
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले फ्री में देखिए रामायण पर बनी ये 8 फिल्में, ज्ञान के साथ बढ़ेगी भक्ति 14

आदिपुरुष

2023 में आई फिल्म ‘आदिपुरुष’ रामायण का ही एक छोटा रूप है, जिसमें 3 घंटे के अंदर रामायण की कहानी को दिखाने की कोशिश की गई है. इस फिल्म में प्रभास प्रभु श्री राम का किरदार निभा रहे हैं और कृति सेनन माता जानकी के रूप में नजर आ रही हैं. इसे आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

Undefined
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले फ्री में देखिए रामायण पर बनी ये 8 फिल्में, ज्ञान के साथ बढ़ेगी भक्ति 15

सेतु बंधन

फादर ऑफ इंडियन सिनेमा कहे जाने वाले दादासाहेब फाल्के की ओर से निर्देशित ‘सेतु बंधन’ एक साइलेंट फिल्म है, जिसमें श्री राम ने समुद्र पर जिस सेतु का निर्माण किया था उसके निर्माण की कहानी को दिखाया गया है.

Undefined
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले फ्री में देखिए रामायण पर बनी ये 8 फिल्में, ज्ञान के साथ बढ़ेगी भक्ति 16

बजरंबली

1976 में चंद्रकांत की ओर से निर्देशित फिल्म ‘बजरंबली’ प्रभु श्री राम के सबसे बड़े भक्त हनुमान जिन्हें बजरंगबली भी कहा जाता है, उनके ऊपर आधारित है. इस फिल्म में श्री राम और माता जानकी के प्रति उनकी भक्ति और समर्पण को दिखाया गया है. इसे आप यूट्यूब पर देख सकते हैं.

Undefined
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले फ्री में देखिए रामायण पर बनी ये 8 फिल्में, ज्ञान के साथ बढ़ेगी भक्ति 17

हनुमान

2005 में आई ‘हनुमान’ एक एनिमेटेड फीचर फिल्म है, जिसमें हनुमान जी के जन्म से लेकर उनके प्रभु श्री राम के प्रति भक्ति और प्रेम को दिखाया गया है. इसे आप जियो सिनेमा पर देख सकते हैं.

Undefined
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले फ्री में देखिए रामायण पर बनी ये 8 फिल्में, ज्ञान के साथ बढ़ेगी भक्ति 18

रावण

साल 2010 में आई अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय स्टारर ‘रावण’ में कलियुग में जो लोग रावण का रूप धारण कर बैठे हैं उसको दर्शाता है. इस फिल्म में अभिषेक रावण का किरदार निभा रहे हैं और ऐश्वर्या सीता के किरदार में दिखाई दे रही हैं. इसे आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं.

Also Read: अयोध्या राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा 22 जनवरी को, जानें मंदिर निर्माण से जुड़ी अहम बातें
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें