1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. bollywood
  4. fiaf award 2021 amitabh bachchan become first indian to receive this award christopher nolan calls him living legend photo bud

FIAF अवॉर्ड पानेवाले पहले भारतीय बने अमिताभ बच्‍चन, सोशल मीडिया पर लिखा - सम्‍मानित महसूस कर रहा हूं...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Amitabh Bachchan
Amitabh Bachchan
instagram

FIAF Award 2021 : मेगास्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को ‘इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स' (एफआईएएफ) द्वारा सम्मानित किया गया. वे भारतीय सिनेमा के पहले शख्स हैं, जिन्हें विश्व फिल्म जगत में उनके योगदान के लिए एफआईएएफ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. हॉलीवुड फिल्मकार मार्टिन स्कॉर्सीज और क्रिस्टोफर नोलन ने फिल्म धरोहर के संरक्षण के क्षेत्र में दिए गए योगदान के लिए शुक्रवार को अमिताभ बच्चन की सराहना की.

शुक्रवार को डिजिटल माध्यम से आयोजित एक समारोह में बच्चन को एफआईएएफ पुरस्कार प्रदान किया गया. यह पुरस्कार इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म अर्काइव द्वारा प्रदान किया जाता है. वीडियो संदेश में स्कॉर्सीज ने कहा कि बच्चन ने भारत की फिल्मी धरोहर को संजोने में उल्लेखनीय काम किया है.

बता दें कि 78 वर्षीय बॉलीवुड आइकन अमिताभ बच्चन का नाम एफआईएएफ संबद्ध फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा नॉमिनेट किया गया, जो फिल्म निर्माता और आर्काइविस्ट शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर द्वारा स्थापित एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो भारत की फिल्मी विरासत के संरक्षण, रेस्टोरेशन, प्रलेखन, प्रदर्शनी और अध्ययन के लिए समर्पित है. दरअसल, अमिताभ भारतीय फिल्मों के संरक्षण के लिए एक म्यूजियम बना रहे हैं.

महानायक ने कही ये बात...

अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया इंस्‍टाग्राम पर अपनी एक तसवीर साझा करते हुए लिखा, 'वर्ष 2021 के लिए एफआईएएफ पुरस्कार प्राप्त करने को लेकर मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं, एक ऐसी वजह जिसके लिए मैं गहराई से प्रतिबद्ध हूं. हमें इस विचार को मजबूत करना होगा कि फिल्म संग्रह उतना ही आवश्यक है जितना कि फिल्म निर्माण, मुझे उम्मीद है कि हम फिल्म उद्योग और सरकार में अपने सहयोगियों से इस सबसे आवश्यक कारण के लिए और अधिक समर्थन हासिल करने में सक्षम हैं, जिससे हम अपने शानदार फिल्म विरासत का संरक्षण और प्रदर्शन करने के लिए एक केंद्र बनाने को लेकर अपने सपने को साकार कर सकें.'

बिग बी आनेवाली फिल्‍में

इस साल अमिताभ बच्चन की 5 फिल्‍में रिलीज होनेवाली है. रूमी जाफी की फिल्म 'चेहरे' का टीजर 9 अप्रैल 2021 को रिलीज़ होगी. वे रणबीर कपूर और आलिया भट्ट के साथ फिल्‍म 'ब्रह्मास्त्र ' में दिखेंगे जो इसी साल 4 मई को रिली हो रही हैं. बिग बी नागराज मंजुले की फिल्‍म 'झुंड' में भी नजर आएंगे जो इसी साल 18 जून को रिलीज होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें