B''Day Spl: अपनी पहली ही फिल्म में यौन शोषण का शिकार हुई थीं रेखा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

सिल्वर स्क्रीन पर पांच दशकों से लंबे समय से अपनी अदाकारीका जादू बिखेरने वाली भानुरेखा गणेशन उर्फ रेखा 65 साल की हो चली हैं.

बॉलीवुड इतिहास की बेहतरीन अदाकाराओं में शुमार कीजानेवाली रेखा का जन्म 10 अक्तूबर, 1954 को तत्कालीन मद्रास (वर्तमान चेन्नई) में तमिल अभिनेता जेमिनी गणेशन और तमिल अभिनेत्री पुष्पावली के घर हुआ था.

अपने फिल्मी करियर में 180 से ज्यादा फिल्मों में काम करचुकीं रेखा का संबंध पहले से ही फिल्मी दुनिया से था और उन्होंने काफी छोटी उम्र से ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था.

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि रेखा को पहली ही बॉलीवुड फिल्म में यौन शोषण का सामना करना पड़ाथा. जी हां, फिल्म 'अनजाना सफर' की शूटिंग के दौरान वह एक दिन फिल्म के रोमांटिक गाने की शूटिंग के लिए पहुंची थीं और जैसे ही डायरेक्टर ने एक्शन कहा, वैसे ही फिल्म के लीड एक्टर बिस्वजीत ने उन्हें होठों पर किस करना शुरू किया और यह किस लगभग पांच मिनट तक चलता रहा. तब रेखा की उम्र सिर्फ 15 साल थी. इस घटना ने रेखा की आंखों में आंसू ला दिये थे.

B''Day Spl: अपनी पहली ही फिल्म में यौन शोषण का शिकार हुई थीं रेखा

दरअसल, रेखा को इस सीन के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. रेखा इसके खिलाफ आवाज उठाना चाहती थीं लेकिन अंजाम के डर से वे चुप रहीं. बाद में बिस्‍वजीत ने बताया कि यह फिल्म के डायरेक्‍टर का आइडिया था.

रेखा की बायोग्राफी 'रेखा- द अनटोल्ड स्टोरी' लिखनेवाले यासेर उस्मान ने इस घटना के बारे में तफ्सील से लिखा है. इस किताब में एक गोलमटोल, सांवली और हिंदी न जानने वाली भानुरेखा गणेशन की हिंदी फिल्मों की सबसे ग्लैमरस स्टार और स्टाइल दीवा बनने की कहानी को दिलचस्प अंदाज में बयान किया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें