28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

NCERT: क्लास 3 और 6 के लिए जल्द लॉन्च होगी नई किताबें, आने वाले सत्र से हो सकता है लागू

NCERT: शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए एनसीईआरटी नई किताबें लांट करने जा रहा है. इसे लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है. दोनों किताबों पर काम लगभग पूरा हो चुका है.

NCERT: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) इस सत्र के लिए नई किताबें लॉन्च करने जा रहा है. आने वाले सत्र 2024-25 के लिए कक्षा 3 और 6 के लिए नई पाठ्यपुस्तकों को लागू करने का प्लान है. NCERT की कोशिश है कि यह किताबें राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (NCF) के अनुसार हों. इससे पहले क्लास 1 और 2 के लिए किताबें पहले ही एनसीएफ के अनुरूप की जा चुकी है. क्लास 3 की किताबों पर काम चल रहा है.

क्लास 3 बुक्स

NCERT आने वाले सेशन में 3 और 6 क्लास की पाठ्यपुस्तकें लागू करने को प्राथमिकता दे रहा है. नई किताबें बनाने और लॉन्च करने के लिए एक प्रॉपर प्रोसेस और रिसर्च से होकर गुजरना पड़ता है. एनसीईआरटी द्वारा तैयार की जा रही कक्षा 3 के लिए अंग्रेजी,उर्दू,गणित,पर्यावरण अध्ययन की किताबों के लिए अभी प्रूफ रीडिंग, एडिटिंग का काम बचा है. एनसीआरटी के लिए कक्षा 6 की किताबें जल्द लॉन्च हो सकती हैं. कक्षा 6 के लिए गणित, साइंस, भाषा की किताबें अपने आखिरी चरण पर हैं और कक्षा 3 के लिए इन किताबों पर काम तेजी से चल रहा है.

मार्च तक है डेडलाइन

किताबें का समय से प्रूफरीडिंग, पब्लिशिंग और डिस्ट्रीब्यूशन का काम पूरा करने के लिए NCERT ने मार्च की डेडलाइन रखी है.इसे देखते हुए प्रूफरीडिंग प्रक्रिया को तेज़ करने का प्रयास किया गया है. ऐसे में एडिटर्स को दो से तीन दिनों की अवधि के भीतर संपूर्ण पाठ्यपुस्तकों की समीक्षा करने का काम सौंपा गया है.एनसीआरटी की योजना के अनुसार, सभी कक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम समय से जारी करने की योजना शुरू में बनाई गई थी. लेकिन अब यह लग रहा है कि 2024-25 शैक्षणिक वर्ष के लिए सभी ग्रेडों के लिए पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध होने में देरी हो सकती है.

Also Read: Leap Year 2024: कल है 29 फरवरी, इस साल मनाया जा रहा है लीप ईयर, जानें इससे जुड़े रोचक तथ्य

Also Read: Jharkhand HC Recruitment 2024: झारखंड हाई कोर्ट में निकली नियुक्ति, ऐसे करें आवेदन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें