26.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

JAC Jharkhand Board Exam 2024: इस दिन से भरे जाएंगे झारखंड बोर्ड 12वीं एग्जाम फॉर्म, ऐसे करें अप्लाई

JAC Jharkhand Board Exam 2024: जैक 10वीं, 12वीं टाइम टेबल 2024 के अनुसार, परीक्षाएं 6 फरवरी से 26 फरवरी तक आयोजित की जाएंगी. आवेदन प्रक्रिया 28 नवंबर से शुरू हो जाएगी जो 12 दिसंबर तक जारी रहेगी. लेट फीस के साथ फॉर्म 20 दिसंबर तक भरा जा सकेगा.

JAC Jharkhand Board Exam 2024: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा तिथियों 2024 की घोषणा की.जैक 10वीं, 12वीं टाइम टेबल 2024 के अनुसार, परीक्षाएं 6 फरवरी से 26 फरवरी तक आयोजित की जाएंगी. आवेदन प्रक्रिया 28 नवंबर से शुरू हो जाएगी जो 12 दिसंबर तक जारी रहेगी. लेट फीस के साथ फॉर्म 20 दिसंबर तक भरा जा सकेगा.

Also Read: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कि बड़ी घोषणा, हरियाणा में इन बेटियों की फ्री में दी जाएगी शिक्षा

ऐसे सेव करें डेटशीट

  • सबसे पहले JAC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

  • होमपेज पर जाकर jac.jharkhand.gov.in पर क्लिक करें.

  • यहां JAC Jharkhand Board 10th 12th Date Sheet 2024 लिंक पर क्लिक करें.

  • डेटशीट का पीडीएफ आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.

  • नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर इसे डेक्सटॉप पर सेव कर लें.

पास होने के लिए इतने मार्क्स

झारखंड बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में व कुल मिलार 33 प्रतिशत मार्क्स चाहिए होंगे। यदि आपके किसी एक या दो विषय में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक आते हैं तो ऐसे छात्रों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं यदि आफको दो से अधिक विषयों में 33 नंबर से कम अंक आते हैं तो फेल माने जाएंगे।

Also Read: Admission Alert 2023: इन संस्थानों में है दाखिले का मौका, ऐसे करें अप्लाई

क्या मैट्रिक-इंटर की परीक्षा का बदलेगा पैटर्न

झारखंड में मैट्रिक-इंटर की परीक्षा का पैटर्न बदलने की तैयारी की जा रही है. अब परीक्षाएं कोविड से पहले के पैटर्न पर ली जायेंगी. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने इसका प्रस्ताव तैयार कर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को भेज दिया है. जैक द्वारा तैयार प्रस्ताव के अनुसार, ओएमआर शीट पर ली जानेवाली परीक्षा में 10 अंक की कटौती की गयी है. अब ओएमआर पर 40 के बदले 30 अंकों की परीक्षा ली जायेगी. ओएमआर शीट पर ली जानेवाली परीक्षा में सभी प्रश्न एक अंक के और बहुविकल्पीय होते हैं.

सीबीएसइ व आइसीएसइ ने भी किया बदलाव

सीबीएसइ व आइसीएसइ बोर्ड ने भी कोविड के दौरान परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया था. परीक्षा दो चरणों में ली गयी थी. 40 अंकों की परीक्षा ओएमआर शीट और 40 अंकों की परीक्षा उत्तरपुस्तिका पर हुई थी. दोनों परीक्षा बोर्ड ने भी अपने-अपने परीक्षा पैटर्न में बदलाव कर दिया है और परीक्षा पूर्व के पैटर्न पर ली जा रही है.

सीएमओ को भेजा गया था बदलाव का प्रस्ताव

परीक्षा पैटर्न में बदलाव का प्रस्ताव सीएमओ को भी भेजा गया था. सीएमओ द्वारा परीक्षा पैटर्न में किये जा रहे बदलाव के संबंध में कुछ बिंदुओं पर और जानकारी मांगी गयी है. विभाग द्वारा जानकारी के साथ प्रस्ताव फिर से भेजा जायेगा. इधर, जैक ने मैट्रिक-इंटर की परीक्षा का प्रोग्राम भी जारी कर दिया है. परीक्षा छह से 26 फरवरी तक होगी. लिखित परीक्षा के बाद प्रायोगिक परीक्षा ली जायेगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें