23.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UGC NET December 2023: नेट परीक्षा की एग्जाम सिटी स्लिप इस दिन हो सकती है जारी, जानें अपडेट

UGC NET December 2023: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) दिसंबर 2023 परीक्षा शहर की जानकारी इस सप्ताह और प्रवेश पत्र अगले सप्ताह जारी करने की संभावना है.

UGC NET December 2023: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) दिसंबर 2023 परीक्षा शहर की जानकारी इस सप्ताह और प्रवेश पत्र अगले सप्ताह जारी करने की संभावना है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे जारी होने पर इन्हें ugcnet.nta.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं.

Also Read: SAIL Sarkari Vacancy 2023: सेल में नौकरी करने का मिल रहा है सुनहरा मौका, इन पदों के लिए करें आवेदन

UGC NET December Admit Card 2023: यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा एग्जाम सिटी स्लिप डाउनलोड करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट – ugcnet.nta.ac.in पर जाना होगा. इसके बाद,

होमपेज पर “यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी स्लिप डाउनलोड करें” लिंक पर क्लिक करें. अब आवेदन संख्या, जन्म तिथि और सिक्योरिटी पिन एंटर करें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

अब यूजीसी नेट स्लिप स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी, जिसमें उम्मीदवार के परीक्षा केंद्र का विवरण दिखाया जाएगा. अब भविष्य में उपयोग के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करें या प्रिंटआउट लें.

UGC NET December 2023: 6 दिसंबर से शुरू होगी परीक्षा

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा की शुरुआत 6 दिसंबर से की जाएगी और अंतिम पेपर 22 दिसंबर 2023 को आयोजित किया जाएगा. एग्जाम से कुछ दिन पूर्व ही उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए जाएंगे. अभ्यर्थी एग्जाम केंद्र पर जाते समय एक वैलिड पहचान पत्र और एडमिट कार्ड अनिवार्य रूप से साथ लेकर जाएं.

UGC NET Admit Card 2023: दिसंबर में आएगा एडमिट कार्ड

यूजीसी नेट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अलग से जारी किया जाएगा. ध्यान रहे कि परीक्षा में बिना एडमिट कार्ड प्रवेश नहीं दिया जाएगा. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, यूजीसी नेट एडमिट कार्ड दिसंबर के पहले सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा. अभ्यर्थी इन स्टेप्स के माध्यम से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.

यूजीसी नेट क्या है?

यूजीसी नेट परीक्षा 2023 (UGC NET Exam 2023 in Hindi) प्रत्येक NTA द्वारा भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर और/या जूनियर रिसर्च फेलोशिप के पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है. यदि वे परीक्षा देना चाहते हैं तो उम्मीदवारों को कम से कम 50% के साथ अपनी मास्टर डिग्री पूरी करनी होगी.

पीएचडी प्रवेश के लिए नए यूजीसी विनियम

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने 7 नवंबर 2022 को UCG NET विनियम 2022 को अधिसूचित किया है. इन विनियमों का विवरण इस प्रकार है:

ये विनियम यूजीसी (एम.फिल./पीएचडी डिग्री के पुरस्कारों के लिए न्यूनतम मानक और प्रक्रिया) विनियम, 2016 का स्थान लेंगे.

नए नियमों के अनुसार, 4 साल की स्नातक डिग्री (7.5 का न्यूनतम सीजीपीए) वाले उम्मीदवार पीएचडी कोर्स में प्रवेश के लिए नामांकन कर सकते हैं.

इन नियमों के बारे में अधिक जानकारी के लिए यूजीसी की वेबसाइट देखें.

यूजीसी नेट पात्रता मानदंड 2023

UGC NET के लिए उम्मीदवारों के पास कुल 50% के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए.

जेआरएफ परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की आयु 31 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

सहायक प्रोफेसर पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है.

यूजीसी नेट एडमिट कार्ड के लिए डिटेल्स चेक करें

जैसे ही उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करते हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे इस पर उल्लिखित सभी मुद्रित विवरणों को ध्यान से देखें. उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि पंजीकरण के समय भरे गए यूजीसी नेट आवेदन विवरण के साथ एडमिट कार्ड पर उल्लिखित विवरण का मिलान करना होगा.

जन्म तिथि

आवेदन संख्या

श्रेणी (सामान्य, एससी, एसटी, ओबीसी)

टेस्ट सिटी

परीक्षा केंद्र का पता

विषय

फोटो और हस्ताक्षर

कैंडिडेट का नाम

यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आयु सीमा कितनी होनी चाहिए? (UGC NET Exam Age Limit)

1- जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए उम्मीदवारों की उम्र 31 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

2- एससी, एसटी, ओबीसी-एनसीएल और पीडब्ल्यूडी वर्ग वालों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 5 साल की छूट रखी गई है.

3- एल.एल.एम. डिग्री वाले उम्मीदवारों को आयु में 3 वर्ष की छूट दी जाएगी. सशस्त्र बलों में सेवा देने वाले उम्मीदवारों को उस महीने के पहले दिन तक, (जिसमें यूजीसी-नेट परीक्षा होनी है), सशस्त्र बलों में सेवा की अवधि के अधीन 5 वर्ष तक की छूट दी जाती है.

4- यूजीसी नेट के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर आवेदन करने की कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें