1. home Hindi News
  2. career
  3. upsc interview question 2020 with ias simi karan from bhilai why cows roam in iit mumbai know union public service commission topper interesting answer

UPSC इंटरव्यू का सवाल ! IIT मुम्बई में क्यों घूमती है गाय? जब IAS बनीं सिमी ने दिया इसका रोचक जबाब

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UPSC interview 2020, IIT Mumbai me kyu ghumti hai gay
UPSC interview 2020, IIT Mumbai me kyu ghumti hai gay
Prabhat Khabar Graphics

UPSC interview 2020 : भिलाई (Bhilai) की सिमी करण (Simi Karan) ने यूपीएससी परीक्षा 2019 (UPSC exam 2019) में 31वीं रैंक प्राप्त किया. इस सिविल सेवा परीक्षा 2019 (Union Public Service Commission) का फाइनल रिजल्ट (upsc cse 2019 result) 4 अगस्त को घोषित किया गया था. इस परीक्षा को पास करने के लिए उन्हें तीन चरणों से हो कर गुजरना पड़ा. जिसमें तीसरे चरण अर्थात साक्षात्कार (simi UPSC interview) में पैनलिस्ट ने उन्हें अपने सवालों से काफी उलझाने की कोशिश की. लेकिन, उन सवालों का बखूबी से जबाब देकर वे आईएएस (Simi Karan IAS) बन गई.

दरअसल, यूपीएससी की लिखित परीक्षा में ही सफल होना आसान बात नहीं है. और अगर हो भी गए तो इंटरव्यू पैनल द्वारा पूछे गए उलझे हुए सवालों का जबाब देना भी कठिन है. कुछ ऐसा ही सवाल सिमी करण से भी पूछा गया. मीडिया से बातचीत में सिमी ने बताया कि जब वह साक्षात्कार के लिए यूपीएससी दफ्तर गई थी तो पैनल द्वारा उनसे अजीबो-गरीब सवाल पूछे गए थे. उनसे पूछा गया कि आईआईटी मुम्बई में गाय क्यों घूमती है.

आपको बता दें, सिमी करण आईआईटी मुम्बई से ही बीटेक की है. ऐसे में ये सवाल उनके कैंपस का ही था. हालांकि, एकबार सिमी इस सवाल को सुनते ही टेंशन में आ गई. लेकिन, बाद में बेहद अनोखे अंदाज में जबाव दिया. सिमी ने कहा, 'सर, वो गाय बड़ी किस्मत वाली हैं, आईआईटी पहुंचने के लिए हम बच्चों को काफी मुश्किल एग्जाम देना पड़ता है, इंटरव्यू पास करना होता है. लेकिन, गाय को किसी परीक्षा की जरूरत नहीं होती है. वे यूं ही घूमते हुए आईआईटी पहुंच जाती हैं.' उनके इस जबाब को सुनते ही इंटरव्यू पैनलिस्ट अपनी हंसी नहीं रोक पाए.

क्यों साक्षात्कार में पूछा गया ऐसा सवाल

दरअसल, सिमी से इंटरव्यू पैनलिस्ट ने यह सवाल इसलिए पूछा क्योंकि वे एक तो आईआईटी मुम्बई की छात्रा रहीं है और दूसरा, उनके बीटेक के दौरान और उससे पहले भी कई बार कॉलेज कैंपस में गाय घुसने की घटनाएं हो चुकी है.

कौन है सिमी करण

आईएएस सिमी करण की इस्पात नगरी कही जाने वाली भिलाई की रहने वाली हैं. उनके पिता डीएन करण भिलाई स्टील प्लांट में ही कार्यरत है. वहीं, माता डीपीएस दुर्ग की शिक्षिका हैं. सिमी वर्ष 2015 में हुए 12वीं की सीबीएसई परीक्षा में भी टॉपर रहीं थी. वे शुरू से पढ़ाई में अच्छी रही है. अपनी 12वीं की कक्षा समाप्त करने के बाद उन्होंने आईआईटी मुंबई से बीटेक किया.

खबरों की मानें तो वे गरीब-निर्धन बच्चों को पढ़ाया करती थी. और यहीं यहीं से उन्होंने समाज के पिछड़े वर्गों के लिए सिविल अधिकारी बनकर काम करने की ठानी.

कौन हुआ यूपीएससी का टॉपर

यूपीएससी 2019 की परीक्षा में हरियाणा के सोनीपत निवासी 29 वर्षीय प्रदीप सिंह ने बाजी मारी. वे ऑल इंडिया टॉपर रहे. उन्होंने एक नंबर रैंक हासिल किया है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें