31.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UGC NET Result 2023: अगर आप परीक्षा में नहीं हो पाते हैं सफल, तो इन क्षेत्रों में बनाएं अपना करियर

अगर आप यूजीसी नेट परीक्षा में सफल नहीं हो पाते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. आपके पास कई करियर विकल्प है. आप इन क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं. आइये जानते हैं...

UGC NET Alternative Career Options: हर साल देश भर में कई छात्र अपने चुने हुए अध्ययन क्षेत्र में उच्च शिक्षा या शोध करने के लिए यूजीसी-नेट का प्रयास करते हैं. बता दें कि यूजीसी-नेट एक परीक्षा है जो विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में ‘सहायक प्रोफेसर’ के साथ-साथ ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर’ के लिए व्यक्तियों की पात्रता निर्धारित की जाती है. इस परीक्षा को आयोजित करने की जिम्मेदारी राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को दी गई है. जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) प्रदान करना और यूजीसी-नेट के माध्यम से सहायक प्रोफेसरशिप के लिए पात्रता परीक्षा के पेपर- I और पेपर- II में उम्मीदवार के कुल प्रदर्शन पर निर्भर करती है. अगर कोई उम्मीदवारों यूजीसी-नेट में पास नहीं कर पाता है तो, यहां उनके लिए कुछ वैकल्पिक करियर के विकल्प हैं.

टीचिंग करियर

जिन अभ्यर्थियों ने यूजीसी-नेट उत्तीर्ण नहीं किया है, लेकिन शिक्षण क्षेत्र में अपना करियर जारी रखना चाहते हैं, वे अपने अध्ययन के संबंधित क्षेत्र में योग्यता डिग्री प्राप्त करके ऐसा कर सकते हैं.

सरकारी नौकरियां और उच्च शिक्षा

उम्मीदवार यूपीएससी सीएसई, एसएससी सीजीएल, बैंक परीक्षा आदि जैसी विभिन्न सरकारी परीक्षाओं में भी अपना हाथ आजमा सकते हैं. मूल योग्यता आवश्यकता के आधार पर स्नातक या किसी अन्य विशिष्टताओं को पूरा करना होगा. “उम्मीदवार गेट मानविकी और सामाजिक विज्ञान परीक्षा का प्रयास कर सकते हैं और आईआईटी में प्रवेश ले सकते हैं. इस पद्धति के माध्यम से वे अपनी उच्च शिक्षा पूरी कर सकते हैं.

कॉर्पोरेट सेक्टर

उम्मीदवारों के लिए कॉर्पोरेट सेक्टर में अवसरों की भरमार है. अपने कौशल सेट और योग्यता के आधार पर, उम्मीदवार सामग्री लेखन, अनुवाद, पत्रकारिता आदि जैसी नौकरी भूमिकाओं में अपने वैकल्पिक करियर पा सकते हैं.

Also Read: UGC NET Result 2023 LIVE: आज जारी होने वाला है यूजीसी नेट का रिजल्ट, इस लिंक ugcnet.nta.ac.in से करें चेक
Entrepreneurship

कई अभ्यर्थी यूजीसी-नेट में असफल होने के बाद उद्यमी बनने का रास्ता अपनाते हैं. उनमें से सबसे आम कोचिंग सेंटर हैं जहां वे विशेषज्ञों की मदद से अन्य उम्मीदवारों को यूजीसी-नेट पास करने के अपने सपने को पूरा करने के लिए मार्गदर्शन करने में मदद करते हैं. विशेषज्ञता के आधार पर, चाहे वह व्यवसाय हो, साहित्य आदि हो, आप अपने अध्ययन के क्षेत्र में उम्मीदवारों को युवा उद्यमी बनते हुए पाएंगे.

Also Read: IAF अग्निवीर वायु भर्ती के लिए आज से करें रजिस्ट्रेशन, इस दिन होगी परीक्षा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें