1. home Hindi News
  2. career
  3. sarkari naukri sarkari result 2021 live updates ssc cgl notification rrb ntpc rrc group d exam sry tvi

Sarkari Naukri 2021: पुलिस विभाग और स्टेट बैंक समेत यहां निकली है सरकारी नौकरी, ऐसे करें आवेदन

भारतीय स्टेट बैंक, बीएसएफ समेत कई सरकारी विभागों द्वारा नियुक्ति निकाली गई हैं. सरकारी क्षेत्र में नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो यहां कई छोटी से लेकर बड़ी भर्तियों की जानकारी दी गई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sarkari Naukri-Result 2021 Notification Live Updates
Sarkari Naukri-Result 2021 Notification Live Updates
Prabhat Khabar Graphics

दिल्ली छावनी बोर्ड में भर्तियां

दिल्ली छावनी परिषद में कुल 97 पदों पर भर्तियां निकली हैं. जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, सब-डिवीजन ऑफिसर, हिंदी टाइपिस्ट के पदों पर 15 जनवरी, 2022 तक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इसमें पद के अनुसार अधिकतम आयु सीमा 27 से 30 वर्ष (15 जनवरी,2022 तक) होनी चाहिए. आधिकारिक वेबसाइट delhi.cantt.gov.in पर जाकर पूरी जानकारी पढ़ें. 

UKPSC में भर्ती के लिए आज है अंतिम मौका

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (यूकेपीएससी) ने राजयीकय महाविद्यालय चयन-2021 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्तियां निकाली हैं. हिंदी, अंग्रेजी,संस्कृत, भूगोल, अर्थशास्त्र विषयों को पढ़ाने वाले असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर भर्ती के लिए 24 दिसंबर,2021 तक आवेदन करने का समय शेष बचा है.  

एनआईएचएफडब्ल्यू में नौकरी का मौका

NIHFW में मैनेजर एवं प्रोडक्ट मैनेजर के पदों पर भर्तिया निकली हैं. उम्मीदवार राष्ट्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण संस्थान (एनआईएचएफडब्ल्यू) की आधिकारिक वेबसाइट nihfw.org में जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसमें आवेदन करने की अधिकतम उम्र 45 वर्ष है. यह साक्षात्कार की तिथि के अनुसार निर्धारित की जाएगी. उम्मीदवार को 90 हजार से 2 लाख रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा. बीई/बीटेक, एमबीए, एमसीए, एमए की डिग्री के साथ अनुभव व अन्य पात्रताएं उम्मीदवारों के पास होनी जरूरी है. 

एनआईएचएफडब्ल्यू : मैनेजर एवं प्रोडक्ट मैनेजर पदों पर भर्ती

राष्ट्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण संस्थान (एनआईएचएफडब्ल्यू) ने मैनेजर एवं प्रोडक्ट मैनेजर के 08 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इसमें आवेदन करने उम्मीदवारों के पास 31 दिसंबर, 2021 तक का समय है. उम्मीदवार राष्ट्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण संस्थान की वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया को समझें और आवेदन करें. 

एमपीएससी के लिए 11 जनवरी तक ऑनलाइन करें आवेदन

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग यानी एमपीएससी में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए 11 जनवरी, 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा. शैक्षिक योग्यता के तहत उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में स्नातक / डिप्लोमा डिग्री होनी चाहिए. पदवार पात्रता विवरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट mpsconline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन कर आवेदन करें. 

18 से 38 वर्ष की उम्र के लिए नौकरियां

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) में उद्योग निरीक्षक - 103,  डिप्टी इंस्पेक्टर- 114, तकनीकी सहायक- 14, टैक्स असिस्टेंट - 117, क्लर्क-टाइपिस्ट (मराठी)- 473  व क्लर्क-टाइपिस्ट (अंग्रेजी) - 79 के पदों पर भर्तियों का मौका है. उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होगा. एमपीएससी ग्रुप-सी की प्रारंभिक परीक्षा 3 अप्रैल, 2022 को आयोजित की जाएगी. इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 38 वर्ष तक निर्धारित की गई है. 

900 पदों पर भर्तियों का अवसर

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) ने महाराष्ट्र ग्रुप-सी सेवा संयुक्त परीक्षा 2021 के लिए अधिसूचना जारी की हैं. राज्य भर में कुल 900 पदों पर आयोग ने भर्तियां निकाली हैं. इच्छुक उम्मीदवार एमपीएससी ग्रुप-सी भर्ती 2021-22 के लिए आधिकारिक वेबसाइट mpsconline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों के पास 11 जनवरी, 2022 तक आवेदन पत्र को भरने का समय है. 

BEL भर्तियों का वैकेंसी विवरण

BEL प्रक्रिया के माध्यम से भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड में कुल 84 पदों पर भर्ती होगी. जिसमें ट्रेनी इंजीनियर (मैकेनिकल) के 11 पद, ट्रेनी इंजीनियर (कंप्यूटर साइंस) के 3 पद, ट्रेनी इंजीनियर (इलेक्ट्रॉनिक्स) के 19 पद, प्रोजेक्ट इंजीनियर (इलेक्ट्रॉनिक्स) के 36 पद, प्रोजेक्ट इंजीनियर (मैकेनिकल) के 8 पद, प्रोजेक्ट इंजीनियर (कंप्यूटर साइंस) के 6 पद और प्रोजेक्ट इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) का 1 पद शामिल हैं.

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग में भर्ती

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) में उद्योग निरीक्षक - 103, डिप्टी इंस्पेक्टर- 114, तकनीकी सहायक- 14, टैक्स असिस्टेंट - 117, क्लर्क-टाइपिस्ट (मराठी)- 473 व क्लर्क-टाइपिस्ट (अंग्रेजी) - 79 के पदों पर भर्तियों का मौका है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 38 वर्ष तक निर्धारित की गई है। उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर हो. एमपीएससी ग्रुप-सी की प्रारंभिक परीक्षा 3 अप्रैल, 2022 को आयोजित की जाएगी.

MPSC भर्ती के लिए योग्यता

ग्रुप सी पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इंजीनियरिंग या संबंधित विषय में डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा इंडस्ट्री इंस्पेक्टर और क्लर्क टाइपिस्ट पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 19 साल से 38 साल के बीच होनी चाहिए। जबकि, डिप्टी इंस्पेक्टर, टेक्निकल असिस्टेंट और टैक्स असिस्टेंट पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 38 साल निर्धारित की गई है.

एसएससी सीजीएल के रजिस्ट्रेशन शुरू

कर्मचारी चयन आयोग ने गुरुवार, 23 दिसंबर को संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा, सीजीएल 2021 के लिए पंजीकरण सुविधा शुरू कर दी है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic से सीजीएल 2021 टियर- I परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं.

बॉम्बे हाई कोर्ट भर्ती 2021

बॉम्बे हाई कोर्ट भर्ती 2021 अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है. 23 दिसंबर, 2021 से 247 क्लर्क पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है. यदि आयु सीमा की बात करें, तो 13 दिसंबर, 2021 को उम्मीदवारों की आयु कम से कम 18 वर्ष और 38 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. भर्ती अधिसूचना के बारे में अधिक जानकारी bombayhighcourt.nic.in. पर देखी जा सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें