1. home Hindi News
  2. career
  3. sarkari naukri indian army religious teacher latest updates selection process date and time online application career news prt

Sarkari Naukri, Indian Army 2021: सेना के जूनियर कमीशंड ऑफिसर की निकली है भर्तियां, ऑनलाइन करें अप्लाई, जानिये सलेक्शन का तरीका

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Sarkari Naukri, Indian Army 2021
Sarkari Naukri, Indian Army 2021
प्रतीकात्मक तस्वीर

Indian Army Recruitment 2021: अगर आपके अंदर सेना में भर्ती होकर देश सेवा का जज्बा रखते हैं, और धर्म में भी आपकी रुची है तो इंडियन आर्मी में आपके लिए बेहतरीन मौका है. जीं हां, इंडियन आर्मी में रिलीजियस टीचर्स के लिए 194 पदों पर बहाली निकली है. योग्य उम्मीदवार बतौर जूनियर कमीशंड ऑफिसर इंडियन आर्मी में आवेदन दे सकते हैं.

भारतीय सेना में शामिल होकर योग्य उम्मीदवार विभिन्न रेजीमेंट में स्थापित धार्मिक संस्थानों में धार्मिक कार्य कराने से लेकर धर्म से जुड़ी पुस्तकों का व्याख्यान और सेनाकर्मियों को धार्मिक परंपराएं पूरा कराने का काम कर सकते है. कोई भी योग्य उम्मीदवार इस पद के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकता है.

आवेदन देने के लिए उम्मीदवारों को सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in. पर जाकर आवेदन देना होगा. यहां यह जान लेना जरूरी है कि आवेदन केवल ऑनलाइन ही जमा किया जा सकता है. इन पदों के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन 9 फरवरी तक जमा कर सकते है. आवेदन जमा करने की प्रक्रिया 11 जनवरी 2021 से शुरू हो चुकी है. 09 फरवरी आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख है.

इंडियन आर्मी में रिलीजियस टीचर्स के लिए कुल रिक्तियों की संख्या 194 है, जिसमें पंडित के 171 पद है. वहीं, गोरखा रेजिमेंट में पंडित के लिए 9 पद पर उम्मीदवार आवेदन दे सकते हैं. जबकि, सिया-सुन्नी मौलवी के लिए कुल 6 पद पर उम्मीदवार आवेदन दे सकते हैं. वहीं, पादरी के लिए 2 पद और बौद्ध के लिए 1 पद पर आवेदन दिया जा सकता है.

इंडियन आर्मी में रिलीजियस टीचर्स में पंडित के लिए आवेदन देने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. उम्मीदवार के पास हिंदू धर्म से संबंधित जानकारी होनी चाहिए और उसे संस्कृत में आचार्य होना चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवार के पास कर्म-कांड में एक वर्ष का डिप्लोमा होना चाहिए.

आयु सीमा और चयन प्रक्रिया: इंडियन आर्मी में रिलीजियस टीचर्स के लिए उम्मीदवार की आयु 1 अक्टूबर 2021 को 25 साल से कम और 34 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इससे कम या इससे ज्यादा उम्र वाले उम्मीदवार के आवेदन खारिज कर दिये जाएंगे. रिलीजियस टीचर्स के लिए उम्मीदवारों का चयन दौड़, शारीरिक नाप तौल, लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा.

चयन के लिए जरूरी बातें: आवेदन देने वाले उम्मीदवारों की ऊंचाई 160 सेमी होनी चाहिए. वहीं, गोरखा और लदाखी, अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह और के कैंडिडेट्स के लिए ऊंचाई 155 सेमी होनी चाहिए. इसके अलावा 77 सेमी चेस्ट और 50 किलो वजन वाले उम्मीदवारों का ही चयन किया जाएगा. इसके अलावा उम्मीदवार को 8 मिनट में 16 सौ मीटर दौड़ भी पूरी करनी होगी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें