1. home Hindi News
  2. career
  3. rajasthan police constable recruitment exam paper leak the exam held in the second shift on may 14 will now be again sry

Rajasthan Police Constable Exam 2022: राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पर्चा लीक, दोबारा होगी परीक्षा

राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा का 14 मई को दूसरी पारी में आयोजित पेपर आउट हो गया है. पुलिस मुख्यालय ने इस पारी के पेपर को निरस्त कर दिया है. अब इस पारी का यह पेपर दोबारा होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rajasthan Police Constable Recruitment Exam Paper Leak
Rajasthan Police Constable Recruitment Exam Paper Leak
Prabhat Khabar Graphics

Rajasthan police constable exam 2022: राजस्थान में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का एक पर्चा ‘लीक' होने के बाद उसे निरस्त कर दिया गया है. पुलिस मुख्यालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि इस प्रश्नपत्र के ‘लीक' होने से कांस्टेबल भर्ती से जुड़ी दूसरी पाली की परीक्षा अब दोबारा आयोजित की जाएगी.

जानकारी के मुताबिक, राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के तहत 14 मई को दूसरी पाली की परीक्षा के दौरान जयपुर के दिवाकर पब्लिक स्कूल के केंद्र अधीक्षक द्वारा प्रश्नपत्र को समय से पहले खोल लिया गया. इस कारण इस प्रश्नपत्र को ‘लीक' हुआ माना गया है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था

मामले का खुलासा होने के बाद डीजीपी एमएल लाठर ने इस पेपर को दोबारा कराने के निर्देश दिये हैं. 14 मई को दूसरी पारी में होने वाला पेपर परीक्षा से पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था. इसके बाद पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर के निर्देश पर इस पेपर को निरस्त कर दिया गया है. परीक्षा की नई तिथि के संबंध में अलग से कार्यक्रम घोषित किया जायेगा. पेपर आउट होने से लाखों अभ्यर्थियों की मेहनत पर पानी फिर गया है. वहीं भर्ती परीक्षा से जुड़े इंतजामों की खामियां भी सामने आ गई हैं.

पौने तीन लाख अभ्यर्थियों ने दी थी परीक्षा

जानकारी के अनुसार, 14 मई को दूसरी पाली में करीब पौने तीन लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी, लेकिन अब यह परीक्षा दोबारा होगी. इस बीच, अधिकारियों ने बताया कि दिवाकर पब्लिक स्कूल के केंद्र अधीक्षक के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है. गौरतलब है कि राजस्थान पुलिस और गृह रक्षा विभाग ने कांस्टेबल व आरक्षी पद के लिए 13 मई से 16 मई तक लिखित परीक्षा आयोजित की थी.

13 से 16 मई तक आयोजित की गई थी परीक्षा

आपको बता दें कि यह परीक्षा 13 से 16 मई तक आयोजित की गई थी. जिसमे 11,53 लाख उम्मीदवार बैठे थे. 4388 कुल पदो के लिए यह परीक्षा आयोजित की गई थी. परीक्षा मे उपस्थिति 61.25 दर्ज की गई थी.

राजस्‍थान शिक्षक भर्ती परीक्षा का भी पेपर हुआ था लीक

इससे पहले राजस्‍थान शिक्षक भर्ती (REET 2021) परीक्षा का पेपर लीक हो गया था, जिसके बाद राज्य में छात्रों ने बहुत हंगामा किया था और विपक्ष में बैठी बीजेपी ने भी राजस्थान सरकार पर जमकर हमला बोला था. बढ़ते हंगामा को देखते हुए राजस्थान सरकार ने रीट परीक्षा रद्द कर दी थी. 3 हज़ार पदों के लिए हुई इस परीक्षा में 15 लाख से ज़्यादा छात्रों ने हिस्सा लिया था.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें