37.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

NEET UG 2024: एनटीए नीट परीक्षा के लिए ऐसे करें आवेदन, 5 मई को होगी परीक्षा

नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 5 मई, 2024 को किया जाएगा. इसके लिए एनटीए ने तारीख की घोषणा कर दी है. आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जल्द ही रजिस्ट्रेशन लिंक और बांकि महत्वपूर्ण तिथि की घोषणा की जाएगी.

एनटीए ने नीट यूजी परीक्षा की तिथि जारी कर दी है. परीक्षा का आयोजन इस साल 5 मई को किया जाएगा. यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर स्नातक मेडिकल प्रवेश के लिए किया जाता है. भारत में 645 मेडिकल, 318 डेंटल, 914 आयुष, और 47 बीवीएससी और एएच कॉलेजों में प्रवेश के लिए इस परीक्षा को पास करना अनिवार्य होता है. नीट की परीक्षा एनटीए द्वारा हर साल ऑफलाइन मोड में ली जाती है.राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक उम्मीदवारों के लिए एनटीए एनईईटी की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जल्द ही उपलब्ध होगा.

3 घंटे 20 मिनट का मिलेगा समय

नीट यूजी 2024 यानि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 5 मई, 2024 को आयोजित की जाएगी. परीक्षा की अवधि 3 घंटे 20 मिनट की है. परीक्षा में कुल 200 प्रश्न पूछे जाएंगे. कुल 4 सेक्शन से 180 सवालों के उत्तर छात्रों को देने होंगे. फिजिक्स से 50, कैमिस्ट्री से 50, बॉयो से 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रत्येक विषय में 2 खंड से सवाल पूछे जाएंगे जिनमें पहले सेक्शन में 35 और दूसरे सेक्शन में 15 सवाल होंगे. हर सब्जेक्ट के दूसरे सेक्शन के 15 में से 10 प्रश्न ही छात्रों को करने होंगे. प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक माइनस किए जाएंगें. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की जाएगी.

Also Read: जल्द जारी हो सकते हैं ICSE बोर्ड के एडमिट कार्ड, 12 फरवरी से परीक्षा
ऐसे करें आवेदन

  • वे सभी उम्मीदवार जो परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल साइट पर अप्लाई करने के लिए इस तरह अप्लाई कर सकते हैं.

  • एनटीए एनईईटी की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं.

  • होम पेज पर उपलब्ध NEET UG परीक्षा 2024 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.

  • रजिस्ट्रेशन लिंक ओपन होने पर डिटेल्स भर कर रजिस्टर करें.

  • रजिस्ट्रेशन कर के वापस अपना अकाउंट लॉगिन करें.

  • आवेदन पत्र भरें और शुल्क का भुगतान करें.

  • सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें.

  • एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें.

Also Read: WBJEE 2024: पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी, यहां जानिए कैसे करें आवेदन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें