28.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

JEE: इंजीनियरिंग की परीक्षा देने वाले छात्रों में लगभग 27 फीसदी का इजाफा, अप्रैल सेशन के लिए 2 मार्च तक आवेदन

इंजीनियरिंग की पढ़ाई फिर से ट्रेंड में आ रही है. पिछले कुछ वर्षों में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं में शामिल विद्यार्थियों की संख्या स्थिर चल रही थी. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के आंकड़े देंखे तो पिछले वर्ष की अपेक्षा 27 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है.

जेईई-मेंस जनवरी की 6 दिन में हुई 11 शिफ्टों की परीक्षा समाप्त होने के बाद अब जेईई-मेंस सेशन-2 की आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है. यह परीक्षा 1 से 15 अप्रैल के बीच ली जाएगी. इस परीक्षा के लिए 2 मार्च तक छात्र रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. अप्रैल माह में होने वाली परीक्षा में तीन टाइप वाले बच्चे शामिल हो सकेंगे. ऐसे विद्यार्थी जो पूर्व में जनवरी एवं अप्रैल दोनों सेशन के लिए आवेदन कर चुके हैं. दूसरे वो विद्यार्थी जिन्होंने पहले केवल जनवरी सेशन के लिए ही आवेदन किया और अब अप्रैल सेशन के लिए भी आवेदन करना चाहते हैं. तीसरे ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने अभी तक जनवरी सेशन के लिए आवेदन नहीं किया है और अप्रैल सेशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आवेदन करेंगे. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के आंकड़े देखें तो इसमें पिछले वर्ष की अपेक्षा 27 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोत्तरी हुई है.

27 प्रतिशत की बढ़ोतरी

जेईई-मेन परीक्षा आयोजक संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष जेईई-मेन पहले सेशन के लिए 12 लाख 31 हजार 874 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया, जिसमें बीई-बीटेक के लिए 12 लाख 21 हजार 615 एवं बीआर्क के लिए 74 हजार विद्यार्थी रजिस्टर्ड थे. बीई-बीटेक के लिए पंजीकृत 12 लाख 21 हजार 615 विद्यार्थियों में से 11 लाख 70 हजार 36 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए. परीक्षा में उपस्थिति 95 प्रतिशत से अधिक रही.

Also Read: JEE Mains Exam 2024 Session 2 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई
पूर्व आवेदन में करेक्शन

पूर्व में जेईई-मेन जनवरी परीक्षा के लिए 12 लाख 31 हजार से अधिक विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं. ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने दोनों सेशन के लिए आवेदन किया हुआ है एवं जिन्होंने केवल पूर्व में जनवरी सेशन के लिए ही आवेदन किया है, वे अपने जनवरी के एप्लीकेशन नंबर एवं बनाए गए पासवर्ड से आवेदन कर सकते हैं. दोनों सेशन के लिए आवेदन कर चुके विद्यार्थी परीक्षा के माध्यम, कोर्स, स्टेट ऑफ इलेजिब्लिटी, परीक्षा केन्द्र, 10वीं व 12वीं की डिटेल में करेक्शन कर सकते हैं. साथ ही केवल जनवरी सेशन के लिए एप्लाई करने वाले विद्यार्थी अप्रैल सेशन के लिए कोर्स, परीक्षा का माध्यम, स्टेट ऑफ इलेजिब्लिटी, परीक्षा केन्द्र, 10वीं, 12वीं की डिटेल भरकर आवश्यक परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं. पहली बार आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को सम्पूर्ण आवेदन प्रक्रिया से गुजरना होगा.

Also Read: CTET January 2024 Answer Key: जल्द जारी होगी सीटेट परीक्षा की आंसर की, यहां से करें चेक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें