1. home Hindi News
  2. career
  3. indian army recruitment latest news opportunity to become an officer in army sarkari naukri job vacancy 2021 new updates click here full details rkt

Indian Army Recruitment 2021: सेना में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, 12वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई, जानें पूरी प्रक्रिया

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सेना में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका,
सेना में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका,
फोटो - सोशल मीडिया

Sarkari Naukri, Indian Army Recruitment 2021: आज के आधुनिक युग में ऐसे कई युवा है, जो तमाम करियर विकल्पों से इतर देश सेवा का जज्बा लेकर सेना में भविष्य की राह चुनते हैं. आप भी अगर भारतीय सेना से जुड़ने का सपना देख रहे हैं, तो नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) एवं नेवल एकेडमी (एनए) एग्जामिनेशन (I), 2021 से इसे साकार कर सकते हैं.

इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करनेवाले युवाओं को भारतीय सशस्त्र सेना की संयुक्त सेवा एकेडमी-नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) में सेना के तीनों अंगों थलसेना, नौसेना और वायु सेना के कैडेट के रूप में प्रशिक्षण प्राप्त करने का मौका मिलेगा. प्रशिक्षण पूरा होने पर आप भारतीय सेना में बतौर ऑफिसर करियर की शुरुआत कर सकेंगे. यूपीएससी ने एनडीए एवं एनए एग्जामिनेशन (I), 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है.

जानें पदों की संख्या के बारे में

एनडीए एवं एनए परीक्षा (I), 2021 के माध्यम से कुल 400 पदों पर बहाली की जायेगी. इनमें एनडीए के 370 पद हैं, जिसमें थल सेना के 208,नौसेना के 42 और वायु सेना के 120 (इसमें ग्राउंड ड्यूटी के भी 28 पद शामिल हैं) पद हैं. एनए (10+2 कैडेट एंट्री स्कीम) के तहत 30 पद भरे जायेंगे.

आवेदन के लिए आवश्यक योग्यता

इस परीक्षा के लिए केवल अविवाहित पुरुष अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं. एनडीए में थल सेना विंग के लिए मान्यताप्राप्त बोर्ड से 12वीं एवं नौसेना विंग, वायु सेना विंग एवं एनए (10+2 कैडेट एंट्री स्कीम) के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथ्स के साथ 12वीं पास होना चाहिए. इस वर्ष12वीं की परीक्षा देनेवाले छात्र भी आवेदन के योग्य हैं. एडीए परीक्षा के लिए आवेदन करनेवाले अभ्यर्थी का जन्म 2 जुलाई, 2002 से 1 जुलाई, 2005 के बीच हुआ हो. शारीरिक मानक की जानकारी के लिए जारी की गयी अधिसूचना देखें.

कब होगी परीक्षा

एनडीए एवं एनए परीक्षा (I), 2021 में सफल अभ्यर्थियों को एनडीए के 147वें और एनए के 109वें कोर्स में प्रवेश प्राप्त करने का मौका मिलेगा, जिनकी शुरुआत 2 जनवरी, 2022 से होनी है. यूपीएससी द्वारा इस वर्ष एनडीए की लिखित परीक्षा का आयोजन 18 अप्रैल, 2021 को कियाजायेगा. लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को सेना के सेवा चयन बोर्ड यानी एसएसबी के लिए बुलाया जायेगा.

लिखित परीक्षा का पैटर्न

एनडीए एवं एनए (I), 2021 लिखित परीक्षा में कुल 900 अंक के दो पेपर होंगे. दोनों पेपर के लिए अभ्यर्थियों को ढाई-ढाई घंटे का समय दिया जायेगा. पहला पेपर मैथमेटिक्स का 300 अंक का होगा. दूसरा पेपर जनरल एबिलिटी टेस्ट का होगा, जिसके लिए 600 अंक निर्धारित हैं. दोनोंपेपर में ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जायेंगे और दोनों ही पेपर इंग्लिश एवं हिंदी दोनों भाषाओं में होंगे. इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान भी है.

मैथमेटिक्स : पहले पेपर यानी मैथमेटिक्स में अल्जेब्रा, मैट्रिक्स एंड डिटर्मिनेंट्स, ट्रिग्नोमेट्री, एनालिटिकल ज्योमेट्री ऑफ टू एंड थ्री डाइमेंशंस, डिफरेंशियल कैलकुलस, इंटिग्रल कैलकुलस एंड डिफरेंशियल इक्वेशंस, वेक्टर अल्जेब्रा व स्टेटिस्टिक्स एंड प्रोबेबिलिटी से प्रश्न पूछे जायेंगे.

जनरल एबिलिटी : यह पेपर दो पार्ट-ए और बी में बंटा होगा. पार्ट ए इंग्लिश का होगा, जिसमें ग्रामर एंड यूसेज, वोकेबुलरी, कॉम्प्रिहेंशन आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. यह पार्ट 200 अंकों का हाेगा. पार्ट बी जनरल नॉलेज का होगा, जिसके लिए 400 अंक निर्धारित हैं. इसमें फिजिक्स,केमिस्ट्री, जनरल साइंस, इतिहास एवं स्वतंत्रता आंदोलन एवं करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न होंगे.लिखित परीक्षा को पास करनेवाले अभ्यर्थियों को एसएसबी में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जायेगा.

एसएसबी में होगा अभ्यर्थी की बुद्धिमता एवं व्यक्तित्व का परीक्षण

एसएसबी टेस्ट/ इंटरव्यू 900 अंक का होगा, जिसके दो चरण होंगे. पहले चरण में बुद्धिमता परीक्षण, पिक्चर परसेप्शन एवं डिस्क्रिप्शन टेस्ट होगा. दूसरे में अभ्यर्थी को इंटरव्यू, ग्रुप टेस्टिंग ऑफिसर टास्क, साइकोलॉजी टेस्ट का सामना करना होगा. इसमें सफल अभ्यर्थियों को मेरिटसूची के आधार पर नेशनल डिफेंस एकेडमी में प्रवेश दिया जायेगा. सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा कर कमीशन प्राप्त करनेवाले अभ्यर्थी थल सेना में लेफ्टिनेंट, नौसेना में सब-लेफ्टिनेंट एवं वायु सेना में फ्लाइंग ऑफिसर के तौर पर करियर शुरू कर सकेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें