1. home Hindi News
  2. career
  3. india post gds recruitment 2021 for gramin dak sevak posts check eligibility last date and apply 10th class pass students can also apply rrc group d admit card download sry

India Post GDS Recruitment 2021: अगर 10वीं भी हैं पास तो डाक विभाग में मिल रही है सरकारी नौकरी, 3,600 से ज्यादा पदों के लिए करें जल्द अप्लाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारतीय डाक विभाग में हो रही है 3679 पदों पर नियुक्ति
भारतीय डाक विभाग में हो रही है 3679 पदों पर नियुक्ति
Internet

भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के कुल 3679 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इस वैकेंसी (India Post GDS Recruitment 2021) के तहत डाक विभाग के दिल्ली, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सर्किल में भर्तियां होंगी. इसमें से 2296 पद एपी जीडीएस, 233 दिल्ली जीडीएस और 1150 सीटें तेलंगाना जीडीएस भर्ती 2021 के लिए आरक्षित की गई हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार 27 जनवरी,2021 से शुरू हुई इस भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को 26 फरवरी, 2021 से पहले इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट- appost.in पर अपने आवेदन जमा कर सकते थे, पर अब इसकी अंतिम तिथि बढ़ाकर 1 मार्च कर दी गई है.

दसवीं पास छात्र जल्द करें आवेदन

दिल्ली, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास होना चाहिए और उम्मीदवारों को स्थानीय भाषा की जानकारी होनी चाहिए. स्थानीय भाषा को एक विषय के तौर पर 10वीं में पढ़ा होना जरूरी है. इसके साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 18 साल से अधिक और 40 साल के बीच होनी चाहिए.

फीस (Application fees)

इस पद के लिए अप्लाई करने वाले यूआर/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस पुरुष/ट्रांसमैन को एप्लीकेशन फीस के तौर पर 100 रुपये का भुगतान करना है, जबकि एससी/एसटी/महिला/ट्रांसवोमन/पीडब्ल्यूडी कैटेगरी से संबंधित लोगों को कोई फीस नहीं देना है.

मेरिट के आधार पर किया जाएगा उम्मीदवार का चयन

18 से 40 साल के बीच की उम्र वाले कैंडिडेट्स ही इन पदों के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं. नियमों के मुताबिक कैंडिडेट्स का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा. वहीं योग्य कैटेगरी के कैंडिडेट को उम्र सीमा में छूट भी दी जाएगी.

ऐसे करें अप्लाई

  • कैंडिडेट को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा.

  • शुरुआत में रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल में जाकर खुद को रजिस्टर करना होता है. ऐसा होने पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होता है

  • यूआर/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस पुरुष/ट्रांस-मैन कैटेगरी से संबंधित कैंडिडेट को फीस पेमेंट करना होगा.

  • ऑनलाइन पेमेंट के मामले में, अगर कैंडिडेट के बैंक खाते से राशि कट जाती है, लेकिन वह कन्फर्म नहीं होता है तो इसके निपटान के लिए 72 घंटे तक इंतजार कर सकते हैं.अगर आप चाहें तो ऑफलाइन पेमेंट किसी भी प्रधान डाकघर में जाकर कर सकते हैं.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें