1. home Hindi News
  2. career
  3. icse class 10 class 12 boards 2021 deferred final decision in june first week cbse 10th board exam cancelled and state boards decision regarding board examinaton jac icse exam status sry

ICSE Board Exams: आईसीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा स्थगित, जल्द होगी नए एक्जाम डेट्स की घोषणा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ICSE Board Exams स्थगित
ICSE Board Exams स्थगित
internet

कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीआईएससीई ने आईसीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है. परीक्षा की नई तारीखों पर अंतिम निर्णय जून 2021 के पहले सप्ताह तक लिया जाएगा.

बोर्ड ने कही ये बात

बोर्ड ने एक बयान में कहा, "कोविड की स्थिति पर करीब से नजर रखी जाएगी और आईसीएसई और आईएससी 2021 परीक्षाओं के टालने की समीक्षा की जाएगी और परीक्षाओं के संचालन पर अंतिम निर्णय जून 2021 के पहले सप्ताह तक लिया जाएगा."

सीबीएसई ने पिछले दिनों रद्द की थी 10वीं बोर्ड की परीक्षा

CBSE कक्षा 12 की परीक्षा स्थगित करने और CBSE छात्रों के लिए कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा रद्द करने की घोषणा के बाद, सरकार से CISCE छात्रों के लिए जल्द ही एक घोषणा करने की उम्मीद है. भारत के शिक्षा मंत्री और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बैठक के बाद, COVID-19 महामारी के कारण CBSE कक्षा 12 परीक्षाओं को बंद करने और कक्षा 10 के छात्रों के लिए परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया गया.

अभिभावकों ने की थी ये अपील

सीबीएसई का फैसला आने से पहले, माता-पिता ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि छात्रों को शारीरिक रूप से परीक्षा में बैठने के बजाय आंतरिक रूप से मूल्यांकन किया जाए. इंडिया वाइड पेरेंट्स एसोसिएशन ने एक पत्र में बताया था कि शिक्षकों और छात्रों को अभी तक टीका नहीं लगाया गया था और उनके संक्रमण का एक उच्च मौका था.

पिछले साल भी रद्द हुई थी परीक्षा

कोरोना महामारी के चलते पिछले साल भी सीआईएससीई बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्र बिना परीक्षा के पास किए गए थे. छात्रों को इंटर्नल असेसमेंट के अधार पर पास किया गया था. उस समय छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट करने के लिए तीन तरीके अपनाए गए थे-

  • छात्रों का मूल्यांकन उन तीन विषयों के आधार पर जिसमें सबसे अधिक अंक आए हों

  • सब्जेक्ट प्रोजेक्ट के आधार पर

  • 10वीं के सब्जेक्ट इंटरनल असेसमेंट के प्रतिशत और 12वीं के प्रैक्टिकल वर्क के आधार पर

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें