1. home Home
  2. career
  3. du admission 2021 from 18 october on the basis of third cut off list special cut off on 25 october mtj

DU Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय में तीसरी कट-ऑफ सूची के आधार पर 18 अक्टूबर से शुरू होगा एडमिशन

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) और संबद्ध महाविद्यालयों में पहली दो सूचियों के आधार पर करीब 51 हजार विद्यार्थियों का प्रवेश हो चुका है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
DU Admission 2021: तीसरी कट ऑफ लिस्ट के आधार पर नामांकन 18 अक्टूबर से
DU Admission 2021: तीसरी कट ऑफ लिस्ट के आधार पर नामांकन 18 अक्टूबर से
File Photo

DU Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) और उससे संबद्ध महाविद्यालयों में स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में तीसरी कट-ऑफ सूची (Third Cut Off List) के आधार पर प्रवेश सोमवार (18 अक्टूबर 2021) से शुरू होगा. इसके तहत उम्मीदवारों को अपनी रुचि के विषयों में आवेदन करने के लिए 21 अक्टूबर तक का समय मिलेगा, जबकि शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर तय की गयी है.

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) और संबद्ध महाविद्यालयों में पहली दो सूचियों के आधार पर करीब 51 हजार विद्यार्थियों का प्रवेश हो चुका है. कई महाविद्यालयों ने पसंदीदा पाठ्यक्रमों में अतिरिक्त विद्यार्थियों को प्रवेश दिया है. दिल्ली विश्वविद्यालय ने शनिवार को तीसरी कट-ऑफ सूची जारी की, जिसमें विभिन्न पाठ्यक्रमों की बची हुई सीटों पर प्रवेश के लिए अर्हता अंक में 0.25 प्रतिशत से 1.5 प्रतिशत तक की कमी की गयी है.

25 अक्टूबर को जारी होगी विशेष कट-ऑफ लिस्ट

हालांकि, इसके बावजूद कट-ऑफ (DU Admission 2021 Cut Off) अंक बहुत अधिक हैं, लेकिन बची हुई सीटों से विद्यार्थियों को उम्मीद की एक किरण दिखी है. तीसरी कट-ऑफ के बाद 25 अक्टूबर को विशेष कट-ऑफ (Special Cut Off) जारी की जायेगी, जिसमें उन उम्मीदवार को मौका दिया जायेगा, जो अर्हता तो रखते हैं, लेकिन किन्हीं कारणों से पहली तीन कट-ऑफ सूची के आधार पर प्रवेश नहीं ले सके.

दिशा-निर्देश के मुताबिक, विशेष कट-ऑफ की घोषण संबंधित पाठ्यक्रमों में उपलब्ध सीटों पर निर्भर करेगी. विशेष कट-ऑफ महाविद्यालयों में प्रवेश की अंतिम घोषित सूची होगी.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें