1. home Hindi News
  2. national
  3. university of delhi du entrance entrance examination commencement registration

DU Admission: दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन लेना है? एडमिशन तारीख को लेकर जानिए क्या है लेटेस्ट अपडेट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दिल्ली विश्वविद्यालय
दिल्ली विश्वविद्यालय

दिल्ली विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र- 2020 के लिए एडमिशन का संभावित शेड्यूल तैयार किया है. इस शेड्यूल के मुताबिक 8 जून से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है. डीयू की एडमिशन कमेटी ने यह संभावित कैलेंडर तैयार किया है. स्थायी समिति की मंजूरी के बाद संभवत: इसे आधिकारिक तौर पर जारी किया जायेगा. नये शेड्यूल के मुताबिक छात्र 8 जून से डीयू के 63 कॉलेजों के एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.

ये है डीयू का संभावित शेड्यूल

एडमिशन की स्थायी समिति अगर इस शेड्यूल की संस्तुति कर देती है, तो रजिस्ट्रेशन पोर्टल 8 जून, 2020 से ओपन होगा. रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तिथि 30 जून होगी. 12वीं के अंक अपलोड करने के लिए पोर्टल 31 जुलाई से 9 अगस्त, 2020 के बीच दोबारा ओपन होगा. पहली कटऑफ लिस्ट 11 अगस्त, दूसरी 18 अगस्त, तीसरी 23 अगस्त, चौथी 28 अगस्त, 2020 को जारी की जायेगी. शैक्षणिक सत्र 1 सितंबर, 2020 से शुरू होने की उम्मीद है. पांचवीं कटऑफ लिस्ट 3 सितंबर, 2020 को आयेगी. कुछ कोर्सेज में प्रवेश एंट्रेंस से मिलेगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से डीयू एंट्रेंस टेस्ट (डीयूईटी 2020) का आयोजन संभवत: 27 जुलाई से 10 अगस्त 2020 के बीच किया जायेगा.

ऐसी होगी एडमिशन प्रक्रिया

बीकॉम, बीकॉम (ऑनर्स) व इकोनॉमिक्स विषयों में एडमिशन के लिए 12वीं में मैथ्स अनिवार्य है. बेस्ट 4 में अगर वोकेशनल कोर्स के अंक जोड़ेंगे, तो हर विषय पर 2.5 फीसदी अंक काटे जायेंगे. एडमिशन रद्द करने पर निर्धारित फीस भरनी होगी. डीयू की ओर से पांच कटऑफ लिस्ट जारी की जायेंगी.

सीटें अगर सत्र शुरू होने के बाद भी खाली रह गयीं, तो स्पेशल कटऑफ जारी होगा. स्पोर्ट्स व ईसीए एडमिशन के लिए छात्रों की शॉर्टलिस्टिंग व ट्रायल का काम किसी आइटी कंपनी को दिया जायेगा. डीयू इस बार 15 फीसदी अधिक सीटों पर प्रवेश देने की योजना बना रहा है.

आवेदन शुल्क: जनरल और मेरिट बेस्ड छात्रों को 250 रुपये, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को 100 रुपये का भुगतान आवेदन शुल्क के तौर पर करना होगा. एंट्रेंस आधारित कोर्स के लिए अलग से सामान्य वर्ग के छात्रों को 750 रुपये एवं आरक्षित वर्ग को 300 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस देना होगा.

Posted by: pankaj kumar pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें