1. home Hindi News
  2. career
  3. cuet pg 2022 registration nta began application process apply till 18th june at cuet nta nic in sry

CUET-PG 2022: पीजी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें अप्लाई

केंद्रीय विश्वविद्यालयों एवं विभिन्न भाग ले रहे अन्य विश्वविद्यालयों में इस साल पीजी दाखिले के लिए इच्छुक उम्मीदवार एनटीए द्वारा बनाए गए सीयूईटी पोर्टल, cuet.nta.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CUET PG 2022 Registration
CUET PG 2022 Registration
Prabhat Khabar Graphics

CUET PG 2022 Registration: सीयूईटी पीजी 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 19 मई से शुरू हो गई है. इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. साथ ही नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए भी अप्लाई कर सकते हैं.

CUET PG 2022 Registration के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि- 19 मई 2022
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 18 जून, 2022

सीयूईटी पीजी 2022 के लिए ऐसे करें आवेदन

केंद्रीय विश्वविद्यालयों एवं विभिन्न भाग ले रहे अन्य विश्वविद्यालयों में इस साल पीजी दाखिले के लिए इच्छुक उम्मीदवार एनटीए द्वारा बनाए गए सीयूईटी पोर्टल, cuet.nta.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. एनटीए ने सीयूईटी-पीजी के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 18 जून 2022 (रात 11.50 बजे तक) निर्धारित की है. उम्मीदवारों को 19 जून की रात 11.50 बजे तक परीक्षा के लिए निर्धारित परीक्षा शुल्क 800 रुपये (तीन पेपरों के लिए) और अतिरिक्त 200 रुपये हर एक्स्ट्रा टेस्ट पेपर के लिए भरना होगा। इसके बाद उम्मीदवार अपने सबमिट किए गए अप्लीकेशन में आवश्यक संशोधन या त्रुटि सुधार 20 से 22 जून 2022 तक कर सकेंगे.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जाएगी सीयूईटी पीजी 2022

सीयूईटी पीजी 2022 की परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा किया जाएगा. परीक्षाएं जुलाई के आखिरी सप्ताह में आयोजित की जाएंगी. परीक्षाएं कंप्यूटर बेस्ड होंगी. छात्र केंद्रीय विश्वविद्यालयों के अलावा अन्य विश्वविद्यालयों में भी सीयूईटी पीजी की मेरिट लिस्ट के जरिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकेंगे.

ऑफिशियल वेबसाइटपर जाकर करें ऑनलाइन आवेदन

छात्र सीयूईटी यूजी 2022 (CUET-UG 2022) के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 22 मई 2022 तक आवेदन कर सकते हैं. छात्र सीयूईटी की इस ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सीयूईटी यूजी की मेरिट लिस्ट के तहत 44 केंद्रीय विश्वविद्यालयों और करीब 72 अन्य विश्वविद्यालयों में दाखिला किया जाएगा.

यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश (Mamidala Jagadesh Kumar) ने ट्वीट किया, पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 19 मई 2022 यानी आज से शुरू होगी. इसके लिए लिंक सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट https://cuet.nta.nic.in पर उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने ट्वीट किया, 'एनटीए शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए 42 केंद्रीय और भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों के लिए स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा. सीयूईटी देश भर के छात्रों को केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने के लिए सिंगल विंडो आपर्टूनटी प्रदान करता है.'

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें