1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse cisce 12 board exam 2021 live update supreme court to hear plea to cancel exams today pwn

CBSE, CISCE 12 Board 2021 Update: 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द करने की याचिका पर SC में टली सुनवाई, अब तीन जून को होगी सुनवाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE, CISCE 12 Board 2021 Update
CBSE, CISCE 12 Board 2021 Update
Twitter

12वीं की परीक्षा आयोजित रद्द करने की मांग की याचिका पर सुनवाई टली

सीबीएसई और सीआईएसई की 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द करने की मांग करने वाली याचिका पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी थी. पर सुनवाई टल गयी है. अब तीन जून को इस मामले में सुनवाई होगी. इम मामले में केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह दो दिनों में बारहवीं सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड परीक्षा आयोजित करने या रद्द करने के मुद्दे पर अंतिम निर्णय लेगा. इसलिए केंद्र ने कोर्ट के समक्ष अपना फैसला रखने के लिए तीन जून तक का समय मांगा है.

कोरोना की स्थिति को देखते हुए परीक्षा रद्द करने की मांग

सीबीएसई और आईसीएसई कक्षा 12 की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग को लेकर एडवोकेट ममता शर्मा ने याचिका दायर की है. जिस पर अब से कुछ देर बाद सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. याचिका में कहा गया है कि कोर्ट बोर्ड को परीक्षा से संबंधित दिशानिर्देश दे. याचिका में कहा है कि कोर्ट परीक्षा आयोजित कराने वाले अधिकारियों को निर्देश दे कि वो एक तय समय सीमा के अंदर ऑबजेक्टिव मेथड के आधार पर 12वीं बोर्ड के परिणाम घोषित करें.

आईएससी बोर्ड से संबद्ध स्कूलों को मिला यह आदेश

CISCE ने अपने बोर्ड से संबद्ध स्कूलों से इस 2021-22 सत्र के दौरान कक्षा 11 और कक्षा 12 के छात्रों द्वारा हासिल किये गये अंकों का औसत जमा करने को कहा है. औसत अंक जमा करने के लिए स्कूलों को सात जून तक का समय दिया गया है.

बोर्ड परीक्षा आयोजित करने पर कल फैसला सुना सकते हैं शिक्षा मंत्री

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक एक जून 2021 को 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को आयोजित करने के फैसले की घोषणा कर सकते हैं. अगर परीक्षा लेने की घोषणा हो जाती है तो फिर उसके तुरंत बाद ही परीक्षा की तारीख और उसके आयोजन के कार्यक्रमों की घोषणा कर दी जायेगी.

इन विकल्पों पर विचार कर रहा बोर्ड

सूत्रों के अनुसार सीबीएसई और सीआईएससीई दोनों ही बोर्ड लंबित कक्षाओं के आधार पर ही 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं के बारे में अलग अलग विकल्पों पर विचार कर रहे हैं. इसमें परीक्षा रद्द करने के आलावा छात्रों का मूल्यांकन करने के अलग तरीके या फिर जितनी पढ़ाई हुई है उस हिसाब से ही परीक्षा लेने पर विचार किया जा रहा है.

पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा था

सुप्रीम कोर्ट ने पिछली सुनवाई में याचिकाकर्ता सुप्रीम कोर्ट की एडवोकेट ममता शर्मा से केंद्र, सीबीएसई और सीआईएससीई को एडवांस कॉपी देने को कहा है. कोर्ट ने आगे कहा था कि केंद्र, सीबीएसई के सुनवाई के लिए उपस्थित होने के बाद वे 31 मई को याचिका पर फैसला करेंगे.

एडवोकेट ममता शर्मा ने शेयर किये आंकड़े

सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर एडवोकेट ममता शर्मा ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. उन्होंने ट्विट कर कुछ आंकड़े साझा किये. जो सर्वे के आधार पर हैं. उन्होंने एक ग्राफ के आधार पर इसे बताया है. जिसमें पूछा गया है कि क्या आप कोरोना के कारण 12वीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द करना चाहते हैं. इसमें 93.1फीसदी लोगों ने हां में जवाब दिया है.

बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर दायर की गयी थी याचिका

देश भर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा 2021 और अन्य कक्षाओं की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिक दायर की गयी थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें