1. home Home
  2. career
  3. cbse board students dissatisfied with 12th marks cbse sets grievance pkj

परीक्षा परिणाम में आये नंबर से हैं अंसतुष्ट, तो ऐसे कर सकते हैं शिकायत, सीबीएसई ने बनायी रणनीति

cbse result 2021 छात्रों की समस्या के निपटारे के लिए चार चरण में समस्या का सामाधान तलाशने की रणनीति बनायी गयी है. छात्रों को 9 अगस्त से लेकर 12 अगस्त तक का समय दिया गया है वह इस प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं . बोर्ड की ओर से 14 अगस्त तक विवादों का निपटारा कर दिया जायेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
cbse result 2021
cbse result 2021
FILE

कोरोना संक्रमण के दौर में परीक्षा के जारी परिमाण से कई छात्र अंसतुष्ट हैं. ऐसे में सीबीएसई ऐसे छात्रों को एक अवसर दे रहा है. अब छात्र अपने कम अंकों को लेकर शिकायत कर सकेंगे. सोमवार से अंकों से जुड़े विवाद को लेकर प्रक्रिया शुरू हो रही है.

छात्रों की समस्या के निपटारे के लिए चार चरण में समस्या का सामाधान तलाशने की रणनीति बनायी गयी है. छात्रों को 9 अगस्त से लेकर 12 अगस्त तक का समय दिया गया है वह इस प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं . बोर्ड की ओर से 14 अगस्त तक विवादों का निपटारा कर दिया जायेगा.

सीबीएसई ने जून में टैबुलेशन पॉलिसी के आधार पर 12 वीं का परिणा जारी किया था. इस फार्मूले के तहत 12वीं में मीड टर्म, यूनिट व प्री बोर्ड परीक्षा के 40 फीसदी, 11वीं कक्षा में अंकों का 30 फीसदी और 10वीं में बेस्ट तीन विषयों के 30 फीसदी अंकों को आधार बनाया गया था. इस आधार के बाद भी सीबीएसई ने पहले ही संकेत दे दिये थे कि वह छात्रों की समस्या को दूर करने का अवसर देगा.

अब सीबीएसई ऐसे छात्रों को अवसर दे रहा है कि वह अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और उसका निपटारा किया जायेगा. इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गयी है और सभी तरह के छात्र जिन्हें इस फार्मूले से समस्या है या उन्हें लगता है सीबीएसई ने उनके नंबर जोड़ने में गलती कि है या उन्हें परीक्षा में नंबर को लेकर किसी औऱ तरह की शिकायत है वह आवेदन कर सकते हैं.

छात्र अपने स्कूल के प्रिंसिपल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. उन्हें अपने असंतुष्ट होने का जायज कारण बताना होगा. इसके बाद पूरी जांच होगी औऱ जो भी नतीजा आयेगा उसकी जानकारी आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन के माध्यम से दी जायेगी. इस पूरी प्रक्रिया का पूरा रिकार्ड स्कूल के पास भी रहेगा. इसके लिए चार तरह के विकल्प बनाये गये हैं जिसमें अलग - अलग शिकायतों के आधार पर आवेदन करना है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें