1. home Home
  2. career
  3. cbse big news 10th 12th examination students will be able to take exam in city where they are amh

CBSE Latest News: जिस शहर में हैं वहीं परीक्षा देंगे विद्यार्थी! छात्रों के लिए बड़ी खबर

यदि विद्यार्थी इस सुविधा का लाभ लेना चाहेंगे तो इसके लिए विद्यार्थियों को अपने स्कूल से संपर्क करने की जरूरत होगी. इसके बाद स्कूल का काम ये होगा कि वो बोर्ड को इस संबंध में सूचित करे.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
CBSE Board Exam Date
CBSE Board Exam Date
Twitter

CBSE Latest News Updates: यदि आप 10वीं या 12वीं के छात्र हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां...केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई(CBSE) ने टर्म-1 परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को बड़ी राहत देने का काम किया है. बोर्ड विद्यार्थियों को उसी शहर में परीक्षा केंद्र की सुविधा देने पर विचार कर रहा है, जिस शहर में वे परीक्षा के दौरान छात्र रहेंगे.

बताया जा रहा है कि यदि वे इस सुविधा का लाभ लेना चाहेंगे तो इसके लिए विद्यार्थियों को अपने स्कूल से संपर्क करने की जरूरत होगी. इसके बाद स्कूल का काम ये होगा कि वो बोर्ड को इस संबंध में सूचित करे. इस संबंध में सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज का बयान भी सामने आया है. उन्होंने बताया है कि बोर्ड के संज्ञान में आया है कि बहुत से ऐसे बच्चे हैं जो अपने स्कूल वाले शहर में नहीं हैं.

आगे भारद्वाज ने कहा कि ऐसे में बोर्ड परीक्षा सेंटर बदलने का विकल्प दिया जाएगा. यह घोषणा वक्त से पहले की जा रही है ताकि छात्रों को समय पर इस संबंध में पता चल सके. बोर्ड ने स्कूलों व छात्रों से अपील की है कि वह निरंतर सीबीएसई की वेबसाइट पर नजर रखे. जैसे ही छात्रों को सेंटर विकल्प बदलने के संबंध में जानकारी दी जाएगी, वैसे ही उन्हें स्कूलों से तय समय-सारिणी के भीतर रिक्वेस्‍ट करने की जरूरत होगी.

बोर्ड की ओर से बताया गया है कि यह समय सारिणी जल्द ही घोषित कर दी जाएगी जो कम अवधि की होगी. बोर्ड ने साफ कहा है कि परीक्षा केंद्र का शहर बदलने के अनुरोध को तय शेड्यूल के बाद स्वीकार नहीं किया जाएगा. आपको बता दें कि सीबीएसई दसवीं की परीक्षाएं 30 नवंबर से 11 दिसंबर जबकि 12वीं की परीक्षाएं 1 से 22 दिसंबर तक तय समय से होगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें