1. home Home
  2. career
  3. cbse 10th and 12th board exam career education news cbse board term exam datesheet released board change exam city smb

CBSE 10th 12th Board Exam Update: सीबीएसई छात्रों को जल्द देगा एग्जाम सिटी बदलने का मौका, पढ़ें- सर्कुलर

CBSE 10th 12th Board Exam Update सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के पहले चरण की बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया है. सीबीएसई ने बुधवार को जारी सर्कुलर में कहा है कि बोर्ड के संज्ञान में आया है कि कई छात्र जो कोरोना के चलते अभी भी उन शहरों में नहीं आए हैं, जहां उनके स्कूल हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE Board Exam Update
CBSE Board Exam Update
प्रतीकात्मक फोटो.

CBSE 10th 12th Board Exam Update सीबीएसई (CBSE) बोर्ड ने 10वीं और 12वीं (CBSE 10th 12th Board Exam Update) बोर्ड के पहले चरण की बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम (CBSE Board Exam Date Sheet) घोषित कर दिया है. सीबीएसई ने बुधवार को जारी सर्कुलर में कहा है कि बोर्ड के संज्ञान में आया है कि कई छात्र जो कोरोना के चलते अभी भी उन शहरों में नहीं आए हैं, जहां उनके स्कूल हैं. वो दूसरे शहरों में रह रहे हैं. सीबीएसई उन्हें उचित समय पर अपने संबंधित स्कूलों से परीक्षा केंद्र के शहर को बदलने के लिए अनुरोध करने के लिए सूचित करेगा.

सर्कुलर के मुताबिक, सीबीएसई समय रहते जल्द ही इन छात्रों को एग्जाम सेंटर के लिए एग्जाम सिटी चुनने का विकल्प देगा, जिसके लिए छात्रों को इसका चुनाव करना होगा. इसके लिए सीबीएसई ने कहा है कि स्कूलों को बोर्ड की ओर से ऑनलाइन सिस्टम में रहते हुए दिए गए दिशानिर्देश मानने होंगे. बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा दो चरण में आयोजित की जा रही है. जिसको लेकर पहले चरण की परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है.

शैक्षणिक सत्र को विभाजित करना, दो टर्म वाली परीक्षा आयोजित करना और पाठ्यक्रम को युक्तिसंगत बनाना 2021-22 के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए विशेष मूल्यांकन योजना का हिस्सा था. जिसे जुलाई में कोरोना महामारी के मद्देनजर घोषित किया गया था.

सीबीएसई ने बीते सप्ताह कहा था कि कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए पहले टर्म की बोर्ड परीक्षा नवंबर-दिसंबर में ऑफलाइन आयोजित की जाएगी. बोर्ड ने कहा था कि परीक्षा वैकल्पिक होगी और प्रत्येक प्रश्नपत्र को हल करने के लिए छात्रों के पास 90 मिनट यानि डेढ़ घंटा का समय होगा. परीक्षा सर्दियों के कारण सुबह 10:30 के स्थान पर 11:30 से शुरू होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें